लाइव टीवी

पद्म पुरस्कार: आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन समेत 10 उद्योगपतियों के नाम का ऐलान

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 9:24 PM IST
पद्म पुरस्कार: आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन समेत 10 उद्योगपतियों के नाम का ऐलान
आनंद महिंद्रा

इस साल पद्म पुरस्कार की लिस्ट में कुल 10 उद्योगपतियों का नाम शामिल है. इसमें सबसे प्रमुख नाम आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन का नाम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 9:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की पूर्व संध्या पर देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) का ऐलान किया गया है. शनिवार को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कारों का ऐलान किया गया. इसमें कला, सामाजिक कार्य, पब्लिक अफेयर्स, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, ट्रेड एवं इंडस्ट्री, मेडिसिन, साहित्य, शिक्षा, खेल जैसे क्षेत्रों में उत्कृष प्रदर्शन करने वाले लोगों को सम्मान दिया जाएगा.

144 लोगों को मिलेगा पद्म पुरस्कार
इस साल राष्ट्रपति ने 144 पद्म पुरस्कारों की अनुमति दी है. इस लिस्ट में 7 पद्म पुरस्कार, 16 पद्म भूषण पुरस्कार और 118 पद्म श्री पुरस्कार का ऐलान किया गया है. पुरस्कृत किए जाने वाले लोगों में 34 महिलाएं हैं. इस लिस्ट में 18 ऐसे भी लोग हैं जो विदेशी, NRI हैं. वहीं, 12 लोगों को मरणोपरांत ये अवार्ड दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वाले रहें सावधान! IRCTC ने जारी किया अलर्ट

इन उद्योगपतियों को सम्मान
इस साल पद्म भूषण पुरस्कार की लिस्ट में उद्योगपति और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) का भी नाम है. आनंद महिंद्रा के अलावा इस लिस्ट में TVS मोटर्स के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन (Venu Srinivasan) का भी नाम है. ट्रेड एंड इंडस्ट्री के क्षेत्र से पद्म विभूषण के लिस्ट में जिन अन्य उद्योग​पतियों का नाम है, उनमें प्रेम वत्स, डॉ रोमेश टेकचंद वाधवानी, विजय संकेश्वर, नेमनाथ जैन, भरत गोयनका, चेवांग मोटुप गोबा, गफूरभाई एम बि​​लखिया और संजीव बिखचंदानी का नाम शामिल.

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए खास सुविधा, अब जेब में डेबिट कार्ड रखने की नहीं होगी जरूरत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 9:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर