ईद से पहले बुरे हाल में पाकिस्तान! डबल हुए दूध, प्याज समेत इन चीजों के दाम!

पाकिस्‍तान में आम आदमी की मुश्किलें रोज़ाना बढ़ती जा रही है. अब ईद से पहले आम जरुरत की चीजों के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं.

News18Hindi
Updated: June 4, 2019, 6:41 PM IST
ईद से पहले बुरे हाल में पाकिस्तान! डबल हुए दूध, प्याज समेत इन चीजों के दाम!
पाकिस्तान में फिर आसमान छू रही है महंगाई
News18Hindi
Updated: June 4, 2019, 6:41 PM IST
पाकिस्‍तान में आम आदमी की मुश्किलें रोज़ाना बढ़ती जा रही है. अब ईद से पहले आम जरुरत की चीजों के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं. दरअसल पिछले एक महीने में पाकिस्तानी करेंसी दुनिया में सबसे ज्यादा कमजोर हुई है. जिसकी कीमत पाकिस्तानियों को चुकानी पड़ रही है. पाकिस्तान के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में महंगाई दर 8.82 फीसदी से बढ़कर 9.11 फीसदी हो गई है. अख़बार एक्सप्रेस के अनुसार पिछले हफ़्ते पेट्रोल की क़ीमत चार रुपए 26 पैसे, डीज़ल में चार रुपए 50 पैसे और मिट्टी के तेल की कीमत एक रुपए 69 पैसे बढ़ा दी गई. पाकिस्तान में पेट्रोल अब 112 रुपए 68 पैसे प्रति लीटर मिल रहा है. सरकार बार-बार कह रही है कि ये परेशानी केवल कुछ समय के लिए है और दो महीन के बाद हालात में सुधार होगा. लेकिन विपक्ष का कहना है कि आम आदमी इस मंहगाई को झेल रहा है और सरकार को समझ में नहीं आ रहा है कि इस पर कैसे क़ाबू पाया जाए.(ये भी पढ़ें: सरकारी खजाना भरने के लिए मोदी सरकार का एक्शन प्लान तैयार!)

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मई में थोक मूल्य सूचकांक की महंगाई 1.43 फीसदी और संवेदनशील मूल्य सूचकांक 0.78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.



>> पिछले साल समान अवधि की तुलना में जुलाई-मई के दौरान मई में मुद्रास्फीति की औसत दर 7.19 फीसदी बढ़ी. (ये भी पढ़ें: 2.60 लाख लगाकर हर महीने कमाएं 40 हजार रु, न्यू बिजनेस आइडिया)

सातवें आसमान पर पहुंचे दाम
>> सालाना आधार पर मई में प्याज के दाम 75.52 फीसदी, पत्ता गोभी 74.87 फीसदी, तरबूज 55.73 फीसदी, लहसुन 49.99 फीसदी, टमाटर 46.11 फीसदी और नींबू 43.46 फीसदी तक महंगी हुई.


Loading...

>>  इसके अलावा मूंग दाल 33.65 फीसदी, आम 28.99 फीसदी, चीनी 26.53 फीसदी, मटन 12.04 फीसदी तक बढ़े. पेट्रोल की कीमतों में 23.63 फीसदी, बिजली 8.48 फीसदी का इजाफा हुआ.

शेयर बाज़ार का बुरा हाल
पिछले नौ महीनों में पाकिस्तान पर क़र्ज़ का बोझ 28 हज़ार अरब रुपए को पार कर गया है और महंगाई दो गुनी हो गई है.

>> अगले वित्तीय वर्ष में महंगाई की दर 12 फ़ीसदी होगी और पाकिस्तान 'स्टेट इनफ्लेशन में दाख़िल हो चुका है.पाकिस्तान में शेयर बाज़ार की हालत भी बहुत ख़राब है.

>> अख़बार दुनिया के अनुसार पाकिस्तान स्टॉक मार्केट के सीईओ रिचर्ड मूरन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उनके तीन साल के कार्यकाल में अभी कुछ वक़्त बाक़ी था लेकिन उन्होंने पहले ही इस्तीफ़ा दे दिया.

>> अख़बार दुनिया के अनुसार इमरान ख़ान ने कहा कि आर्थिक संकट से निकलने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को मिलकर काम करना होगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 4, 2019, 4:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...