लाइव टीवी

कोरोना के कहर से कंगाल हो जाएगा पाकिस्तान! 1.85 करोड़ लोग हो सकते है बेरोज़गार

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 11:50 AM IST
कोरोना के कहर से कंगाल हो जाएगा पाकिस्तान! 1.85 करोड़ लोग हो सकते है बेरोज़गार
पाकिस्तान में 1.85 करोड़ लोग हो सकते है बेरोज़गार

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था (Paksitan Economy Crisis) को कोरोना वायरस महामारी के कारण तीन महीने में 2,500 अरब रुपये का नुकसान होने तथा 1.85 करोड़ लोगों के बेरोजगार होने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2020, 11:50 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. कोरोना के कहर (Coroanvirus Impact on Pakistan) से पाकिस्तान की स्थिति रोजाना खराब होती जा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था (Pakistan Economy Crisis) को कोरोना वायरस महामारी के कारण तीन महीने में 2,500 अरब रुपये का नुकसान होने तथा 1.85 करोड़ लोगों के बेरोजगार होने की आशंका है. यह संख्या वहां की आबादी का 10 फीसदी के करीब है.

तबाही कगार पर खड़ा है पाकिस्तान

>> अधिकारियों ने इस बैठक में पाकिस्तान इंस्टिट्यूट ऑफ डिवेलपमेंट इकनॉमिक्स के शुरुआती शोध तथा विभिन्न सरकारी निकायों से प्राप्त आंकड़ों पर चर्चा की.



>> योजना मंत्रालय ने आंकलन के बाद पाया कि सीमित लॉकडाउन की स्थिति में अर्थव्यवस्था को 1,200 अरब रुपये का नुकसान हो सकता है. यदि कुछ छूट के साथ लॉकडाउन की स्थिति रही तो नुकसान बढ़कर 1,960 अरब रुपये तथा पूरी तरह से लॉकडाउन की स्थिति में 2,500 अरब रुपये तक पहुंच सकता है.



ये भी पढ़ें-कोरोना से लड़ाई में SBI ने किया सावधान! इस गलती से खाता हो सकता है खाली

>> इसी तरह प्राथमिक आंकलन के आधार पर सीमित रोक की स्थिति में 14 लाख लोगों के तथा कुछ छूट के साथ लॉकडाउन होने पर 1.23 करोड़ लोगों के बेरोजगार होने की आशंका है. हालांकि, पूर्ण लॉकडाउन होने पर बेरोजगार होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1.85 करोड़ पर पहुंच सकती है.

>> पाकिस्तानी अखबार दी एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, यह आकलन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये सीमित स्तर पर अथवा कुछ छूटों के साथ और उसके बाद पूर्ण लॉकडाउन को ध्यान में रखकर किया गया है.

>>  खबर में कहा गया कि पाकिस्तान सीमित लॉकडाउन के दौर से गुजर चुका है और अब कुछ छूट के साथ लॉकडाउन के बाद पूरी तरह से लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है. अखबार ने बताया कि गुरुवार को योजना मंत्रालय में विभिन्न मंत्रालयों की बैठक हुई. इसी बैठक में नुकसान का आकलन किया गया.

ये भी पढ़ें-COVID-19: RBI ने बदला ट्रेडिंग समय, बैंकिंग सेवाओं को लेकर दी ये जानकारी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 11:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading