लाइव टीवी

भारतीय घटाएंगे 'कंगाल' पाकिस्तान का क़र्ज़, इस समझौते से Pak की होगी सालाना 555 करोड़ की कमाई!

पीटीआई
Updated: October 25, 2019, 9:23 AM IST
भारतीय घटाएंगे 'कंगाल' पाकिस्तान का क़र्ज़, इस समझौते से Pak की होगी सालाना 555 करोड़ की कमाई!
रोजाना पाकिस्तान की 1 लाख डॉलर की कमाई होगी

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है. इससे रोजाना की उसकी कमाई 1 लाख डॉलर होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) के लिए भारत और पाकिस्तान (India Pakistan) के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है. इस समझौते के तहत भारतीय श्रद्धालु पाकिस्तान स्थित दरबार साहेब के दर्शन करने जा सकते हैं. समझौते से पाकिस्तान की हालत में सुधार होगा क्योंकि इससे हर साल पाक को 555 करोड़ पाकिस्तानी रुपये (Pakistan Rupee) की कमाई होगी. इस समझौते के तहत पाकिस्तान सभी यात्रियों से 20 डॉलर सर्विस चार्ज वसूल करेगा और एक दिन में 5000 तीर्थयात्री बिना वीजा के पहुंच सकते हैं. इससे रोजाना की उसकी कमाई 1 लाख डॉलर होगी.

रोजाना 1.55 करोड़ पाकिस्तानी रुपये की कमाई तय 
पाकिस्तानी रुपये की डॉलर से तुलना करें तो एक डॉलर की कीमत 155.74 रुपये है. इस हिसाब से पाकिस्तान की रोजाना कमाई 1.55 करोड़ पाकिस्तानी रुपये की कमाई तय है. यह कॉरिडोर सालभर और हफ्ते में सातों दिन चालू रहेगा. मतलब, एक साल में उसकी कमाई 3.65 करोड़ डॉलर होगी, जिसकी कीमत पाकिस्तानी रुपये में करीब 555 करोड़ रुपये होंगे.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! रेलवे ने आज से इन ट्रेनों में शुरू की नई सेवा

आर्थिक हालत ठीक होने की उम्मीद 
पाकिस्तान के हालत ठीक नहीं है उस पर लाखों करोड़ का कर्ज है और मदद के लिए वह IMF समेत तमाम संस्थाओं के सामने हाथ फैला रहा है. ऐसे में इस समझौते से उसे आर्थिक हालत सुधारने में जरूर मदद मिलेगी.

9 नवंबर को PM मोदी और इमरान खान करेंगे उद्घाटन
Loading...

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान शामिल हो सकते हैं. इस समझौते के मुताबिक, श्रद्धालु सुबह के समय यहां पहुंचेंगे और गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर शाम तक लौटेंगे. उन्हें अपने साथ पासपोर्ट लेकर जाना होगा, लेकिन वीजा की जरूरत नहीं होगी. 9 नवंबर को कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI और OBC के लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेंगे इतने हजार रुपये

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 9:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...