Home /News /business /

pakistan is moving on the path of becoming sri lanka there is a huge increase in the trade deficit pmgkp

श्रीलंका बनने की राह पर आगे बढ़ रहा पाकिस्तान, व्यापार घाटे में भारी बढ़ोतरी, पढ़िए डिटेल रिपोर्ट

 इसी साल अप्रैल में सत्ता संभालने वाली मौजूदा सरकार के तहत पेट्रोलियम कीमतों में चार बार बढ़ोतरी हो चुकी है.

इसी साल अप्रैल में सत्ता संभालने वाली मौजूदा सरकार के तहत पेट्रोलियम कीमतों में चार बार बढ़ोतरी हो चुकी है.

मीडिया की खबरों में रविवार को कहा गया है कि आयात उम्मीद से कहीं अधिक रहने से व्यापार घाटा उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है. पाकिस्तान का वित्त वर्ष जुलाई से जून होता है. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का व्यापार घाटा समाप्त वित्त वर्ष में 48.66 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.

अधिक पढ़ें ...

इस्लामाबाद. आर्थिक संकट में फंसा पाकिस्तान भी धीरे-धीरे श्रीलंका बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का व्यापार घाटा समाप्त वित्त वर्ष में 48.66 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. यह एक साल पहले के 30.96 अरब डॉलर की तुलना में 57 प्रतिशत अधिक है.

मीडिया की खबरों में रविवार को कहा गया है कि आयात उम्मीद से कहीं अधिक रहने से व्यापार घाटा उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है. पाकिस्तान का वित्त वर्ष जुलाई से जून होता है. ‘द डॉन’ समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, शहबाज शरीफ सरकार ने मई में 800 से अधिक गैरजरूरी विलासिला के सामान के आयात पर प्रतिबंध लगाया था. इसके बावजूद व्यापार घाटा काफी ऊंचा रहा है.

यह भी पढ़ें- आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में आई नई मुसीबत, देश में हुई दवाओं की किल्लत, जानें क्या है वजह?

जून माह में व्यापार घाटा 32 प्रतिशत से अधिक बढ़ा
रिपोर्ट में कहा गया है कि जून माह में पाकिस्तान का व्यापार घाटा 32 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 4.84 अरब डॉलर पर पहुंच गया. एक साल पहले समान महीने में यह 3.66 अरब डॉलर था. समाप्त वित्त वर्ष के लिए व्यापार घाटा 2017-18 के 37 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर से कहीं अधिक रहा है. उस समय आयात मुख्य रूप से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के रास्ते बढ़ा था.

वहीं वित्त वर्ष 2018-19 में व्यापार घाटा घटकर 31.8 अरब डॉलर रह गया था. यह 2019-20 में और कम होकर 23.2 अरब डॉलर पर आ गया था. 2020-21 में व्यापार घाटा फिर बढ़कर 30.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया था.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी
कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की गई है. गुरुवार की आधी रात से यह फैसला लागू होने के बाद से सभी पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में करीब 14-19 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान में सेना की आलोचना करने वाले पत्रकार पर हमला, सैन्य जनरलों को बताया था ‘प्रॉपर्टी डीलर’

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (HSD), मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल (LDO) पर 5 रुपये प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी लगाई है. इसी साल अप्रैल में सत्ता संभालने वाली मौजूदा सरकार के तहत पेट्रोलियम में यह चौथी बढ़ोतरी है.

अब 248.74 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल
इस फैसले के बाद पाकिस्तान की सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से पेट्रोल की कीमत में 14.85 रुपये, HDS में 13.23 रुपये, मिट्टी के तेल में 18.83 रुपये और LDO में 18.68 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल की एक्स-डिपो कीमत अब 248.74 रुपये प्रति लीटर, HSD 276.54 रुपये, केरोसिन 230.26 रुपये और एलडीओ 226.15 रुपये है.

Tags: India pakistan, Pakistan, Pakistan news, पाकिस्तान

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर