लाइव टीवी

पाकिस्तान ने भारत के साथ दोस्ती बढ़ाने के लिए 3 महीने बाद शुरू की ये सर्विस, जानें क्यों झुका पाक

hindi.moneycontrol.com
Updated: November 20, 2019, 1:17 PM IST
पाकिस्तान ने भारत के साथ दोस्ती बढ़ाने के लिए 3 महीने बाद शुरू की ये सर्विस, जानें क्यों झुका पाक
भारत के साथ सीमित डाक सेवा बहाल

पाकिस्तान ने भारत के साथ तीन महीनों तक पोस्टल मेल सर्विस (Postal Mail Service) यानी डाक सेवा (Postal Seva) निलंबित रखने के बाद फिर से बहाल कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान ने भारत के साथ तीन महीनों तक पोस्टल मेल सर्विस (Postal Mail Service) यानी डाक सेवा (Postal Seva) निलंबित रखने के बाद फिर से बहाल कर दी है. मंगलवार को पाकिस्तानी मीडिया की ओर से यह जानकारी आई है. हालांकि, भारत के साथ सीमित डाक सेवा बहाली के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. भारत के जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) का विशेष दर्जा खत्म करने के फैसले के बाद से पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच डाक सेवा निलंबित कर दी थी.

हालांकि, पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार भारत के साथ डाक मेल सेवा बहाल हो गई है लेकिन पार्सल सेवा निलंबित रहेगी. भारत की ओर से जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव पैदा हो गया था.

ये भी पढ़ें: अगले हफ्ते तक कर लें ये 5 जरूरी काम, वरना फंस जाएंगे आपके पैसे

भारत के पिछले पांच अगस्त के फैसले को लेकर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई. पाकिस्तान ने राजनयिक संबंध कमतर कर दिए और उसके साथ सभी डॉयलॉग के साथ ही ट्रेड रिलेशंस भी निलंबित कर दिए. पाकिस्तान ने 27 अगस्त के बाद से भारत से कोई पोस्टल कन्साइनमेंट स्वीकार नहीं की थी. इस कदम को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के जवाब के तौर पर देखा जा रहा था.

संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अक्टूबर में कहा था कि पाकिस्तान ने पोस्टल सर्विस एकतरफा बंद की और उसने पहले से ऐसा भारत को कोई नोटिस दिए बिना किया. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान का फैसला World Postal Union के नियमों के बिल्कुल उलट है. लेकिन पाकिस्तान तो पाकिस्तान है. बता दें कि पाकिस्तान ने ऐसा कभी नहीं किया था. उसका यह कदम अभूतपूर्व था क्योंकि पोस्टल सर्विस पहले बंटवारे, युद्धों और सीमापार तनावों के बीच भी जारी रही थी.

ये भी पढ़ें: HDFC बैंक में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर! अब इतना कम मिलेगा मुनाफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 1:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...