अब भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती में भी विलेन बन रहा है पाकिस्तान!

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान भारत के पड़ोसी देश अफनागिस्तान के साथ दोस्ती में विलेन बनने का काम कर रहा है

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 4:03 PM IST
अब भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती में भी विलेन बन रहा है पाकिस्तान!
अब भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती में भी विलेन बन रहा है पाकिस्तान!
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 4:03 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान भारत के पड़ोसी देश अफनागिस्तान के साथ दोस्ती में विलेन बनने का काम कर रहा है.पाकिस्तान की एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब भारत, अफगानिस्तान को वाघा सीमा के जरिए सामाना नहीं भेज पाएगा. क्योंकि पाकिस्तान का कहना है कि सीमापार व्यापार एक द्विपक्षीय मुद्दा है, ना कि त्रिपक्षीय है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के वाणिज्यिक सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही है. आपको बता दें कि पाकिस्तान के ट्रेड बंद करने के फैसले से भारत को ज्यादा नुकसान नहीं होगा, क्योंकि दोनों देशों के बीच बातचीत 3 साल से बंद है. भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय कारोबार 18 हजार करोड़ रुपये का था. लेकिन पुलवामा हमले के बाद से इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट भी नहीं हो रहा.

क्या है मामला- द न्यूज ने दाऊद के हवाले से कहा, हमने अफगानिस्तान से कहा है कि वाघा सीमा के जरिये व्यापार संपर्क नहीं जोड़े. वे इसके लिए तैयार हो गये हैं क्योंकि सीमापार व्यापार द्विपक्षीय मुद्दा है, त्रिपक्षीय नहीं.

>> इस महीने के आखिर में अफगानिस्तान का दौरा करने जा रहे दाऊद ने कहा कि अफगान पक्ष वाघा सीमा के माध्यम से संपर्क के मुद्दे को उठाने वाला है लेकिन उन्होंने साफ किया कि अफगानिस्तान को एक ऐसे मंच पर द्विपक्षीय मुद्दे को नहीं उठाना चाहिए जो त्रिपक्षीय नहीं है और वे इसके लिए तैयार हो गये.

भारत और अफगानिस्तान के कारोबार में विलेन बन रहा है पाकिस्तान!


>> भारत के साथ व्यापार निलंबित करने के संबंध में पूछे गये सवाल पर दाऊद ने कहा कि वह सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद जवाब देंगे.

>> आपको बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर से जुड़ी धारा 370 को खत्म कर दिया है. इस खबर के बाद पाकिस्तान में दो दिन से खलबली मची हुई है.

ये भी पढ़ें-भारत से कारोबार बंद कर इमरान खान ने की सबसे बड़ी गलती! इन चीजों की महंगाई तोड़ेगी आम आदमी की कमर
Loading...

>> पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बौखलाहट में भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म करने का फैसला किया है.

 भारत कर चुका हैं अफगानिस्तान के बाज़ार पर कब्जा- पाकिस्तान-अफगानिस्तान जॉइंट चैंबर एंड इंडस्ट्री के आंकड़े बताते हैं कि अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान का व्यापार पिछले दो साल में 2.7 बिलियन डॉलर से घटकर 1.2 अरब डॉलर पर आ गया है.

पाकिस्तान के कारोबारी हैं बेहद परेशान (फाइल फोटो)


>> अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आटा, पुरुषों और महिलाओं के कपड़े और लाल मांस के पारंपरिक बाजार भी उनके हाथों से छिनते जा रहे हैं.

>> अफगानिस्तान के बाजार में पकड़ बनाने के लिए भारत सब्सिडी वाले दर पर सामान बेच कर रहा है और अफगानी व्यापारियों को 75 फीसदी छूट के साथ हवाई टिकट भी दे कर रहा है.

>> इसके अलावा अफगानी व्यापारी मुफ्त बहु-वीजा के साथ भारत में पुलिस की जांच के बिना आसानी से यात्रा कर पा रहे हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...