लाइव टीवी

कंगाल पाकिस्तान का बुरा हाल! 2 अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की तैयारी में इमरान सरकार : रिपोर्ट

भाषा
Updated: May 20, 2020, 8:06 PM IST
कंगाल पाकिस्तान का बुरा हाल! 2 अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की तैयारी में इमरान सरकार : रिपोर्ट
कंगाल पाकिस्तान का बुरा हाल! विश्व बैंक से 2 अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की तैयारी में इमरान: रिपोर्ट

नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं ने दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं ने दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है. एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई. पाकिस्तान को कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए मदद की दरकार है जबकि सरकार के खजाने की स्थिति तेजी से बिगड़ रही है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पाकिस्तान ने विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से जो नया कर्ज मांगा है, वह जी-20 देशों से मांगे गए कर्ज के मुकाबले अधिक है. इस्लामाबाद ने जी-20 देशों से 1.8 अरब डॉलर मांगे हैं.

एडीबी और पाकिस्तान के बीच 30.5 करोड़ रुपये के कोविड-19 आपातकालीन ऋण पर सहमति हुई है, ताकि चिकित्सा उपकरण खरीदे जा सकें और गरीब महिलाओं को धन वितरित किया जाए. अब एशियाई विकास बैंक वाणिज्यिक शर्तों पर ऋण राशि को बढ़ाएगा.

ये भी पढ़ें:- 5 लाख रुपये वाली इस योजना के बारे में वायरल हो रही हैं फेक जानकारी, बचकर रहें!



पाकिस्तान को पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.39 अरब अमेरिकी डॉलर का आपातकालीन ऋण और विश्व बैंक से 20 करोड़ डॉलर की सहायता मिली थी. अनुमान है कि पाकिस्तान का सार्वजनिक ऋण इस साल जून तक बढ़कर 37,500 अरब पाकिस्तानी रुपये या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 90 प्रतिशत हो जाएगा.



रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान सिर्फ इस साल ही कर्ज चुकाने पर 2,800 अरब रुपये खर्च करेगा जो संघीय राजस्व बोर्ड के अनुमानित कर संग्रह का 72 प्रतिशत है. दो साल पहले जब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार सत्ता में आई थी, तब सार्वजनिक ऋण 24,800 लाख करोड़ रुपये था, जो तेजी से बढ़ रहा है.

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 469 नए मामले सामने आए. अब तक कुल 45,898 लोगों को संक्रमण हो चुका है और 985 की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें:- Indian Railway की बड़ी कामयाबी! बनाया देश का सबसे शक्तिशाली मेड इन इंडिया इंजन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 7:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading