Home /News /business /

PAN कार्ड को आधार से करें लिंक, नहीं तो आप फंस सकते हैं संकट में!

PAN कार्ड को आधार से करें लिंक, नहीं तो आप फंस सकते हैं संकट में!

पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक (Pan Aadhaar Link) करना जरूरी है. यदि आप समय रहते अपने पैन से आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं.

पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक (Pan Aadhaar Link) करना जरूरी है. यदि आप समय रहते अपने पैन से आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं.

यदि आपके पास PAN कार्ड है तो ये खबर आपके लिए है. पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक (Pan Aadhaar Link) करना जरूरी है. यदि आप समय रहते अपने पैन से आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. यदि आपके पास PAN कार्ड है तो ये खबर आपके लिए है. पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक (Pan Aadhaar Link) करना जरूरी है. यदि आप समय रहते अपने पैन से आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं. सबसे बड़ा नुकसान तो यह होगा कि आपका पैन कार्ड अवैध हो जाएगा.

    हालांकि 31 मार्च 2022 के बाद भी पैन कार्ड को आधार से लिंक किया जा सकता है, लेकिन इस तारीख के बाद यदि आप अपने पैन को आधार से लिंक करना चाहेंगे तो आपको ₹1000 लेट फीस के तौर पर चुकाने होंगे. 1000 रुपये लेट फीस का प्रावधान 2021 में आए बजट सेशन में आयकर के सेक्शन 234H में किय गया था.

    सेक्शन 234H के अनुसार, इस अधिनियम के प्रावधानों के तहत, जहां एक व्यक्ति को सेक्शन 139एए के सब-सेक्शन (2) के तहत अपना आधार नंबर सूचित करने की जरूरत है और अंतिम तिथि तक ऐसा करने में नाकाम रहने पर उसे लेट फी के तौर पर 1,000 रुपये देने होंगे.

    और क्या नुकसान हैं पैन-आधार को लिंक न कराने के
    पैन-आधार लिंक नहीं करवाने पर आपका पैन कार्ड अवैध (Invalid) हो जाएगा. इसका मतलब है कि आप म्यूचुअल फंड और शेयरों में निवेश नहीं कर पाएंगे. आप कोई बैंक अकाउंट नहीं खुलवा सकेंगे. इन सभी कामों के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है.

    लग सकती है 10,000 रुपये पेनाल्टी
    इनकम टैक्स एक्ट के सेक्टर 272बी के तहत, यदि कोई व्यक्ति अवैध पैन कार्ड देता है तो असेसिंग ऑफिसर उस व्यक्ति को पेनाल्टी के रूप में 10,000 रुपये जमा करने के निर्देश दे सकता है. साथ ही एक इनवैलिड पैन कार्ड होल्डर इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भी फाइल नहीं कर सकेगा.

    दो तरीकों से कर सकते हैं पैन-आधार लिंक

    1. वेबसाइट के जरिए कैसे करा सकते हैं लिंक?
    – सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं
    – आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर एंटर करें
    – आधार कार्ड में सिर्फ जन्म की साल मेंशन होने पर स्क्वायर टिक करें
    – अब कैप्चा कोड एंटर करें
    – अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें
    – आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

    2. SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करने का तरीका
    इसके लिए आपको अपने फोन पर टाइप करना होगा- UIDPAN इसके बाद 12 अंकों वाला Aadhaar नंबर लिखें और फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें. अब स्टेप 1 में बताया गया मेसेज 567678 या 56161 पर भेज दें.

    Tags: Aadhaar pan linking deadline, Pan card

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर