फटाफट करा लें PAN को Adhaar card से लिंक, अब आगे नहीं बढ़ेगी तारीख, देना पड़ेगा भारी भरकम जुर्माना

पैन को आधार कार्ड से लिंक करा लें क्योंकि अब तारीख नहीं बढ़ेगी और आपको जुर्माना देना पड़ सकता है.

पैन को आधार कार्ड से लिंक करा लें क्योंकि अब तारीख नहीं बढ़ेगी और आपको जुर्माना देना पड़ सकता है.

PAN-Aadhaar final Date: क्या आपने अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Adhaar card ) से लिंक करा लिया है? अगर नहीं तो तुरंत पैन को आधार कार्ड से लिंक करा लें क्योंकि अब तारीख नहीं बढ़ेगी और आपको जुर्माना देना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 8:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आपने अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Adhaar card ) से लिंक करा लिया है? अगर नहीं तो तुरंत पैन को आधार कार्ड से लिंक करा लें क्योंकि अब तारीख नहीं बढ़ेगी और आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने पैन-आधार को लिंक कराने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया है. हालांकि, टैक्स डिपार्टमेंट के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि ये आखिरी बार है जब लिंकिंग की तारीख बढ़ाई गई है. अभी भी जो लोग आधार-पैन लिंक नहीं करवाएंगे, उन पर भारी-भरकम जुर्माना (penalty) लगाने की तैयारी की जा रही है. अधिकारी के मुताबिक, टैक्सपेयर्स को बार-बार पैन-आधार लिंक कराने का समय दिया जा रहा है, लेकिन कई टैक्सपेयर ऐसे हैं जो अपने पैन-आधार को लिंक नहीं कर रहे हैं.

1000 रुपये तक लग सकता है जुर्माना

यदि अब आप 30 जून 2021 तक पैन-आधार को लिंक नहीं कराते हैं तो आपको 1 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा. हाल ही में सरकार ने फाइनेंस बिल के जरिए इनकम टैक्स एक्ट 1961 में बदलाव कर जुर्माने का प्रावधान किया है. पैन-आधार को लिंक ना कराने पर जुर्माना लगाने के लिए सरकार ने इनकम टैक्स एक्ट में नया सेक्शन 234H जोड़ा है.

ये भी पढ़ें: Post Office के इस स्कीम में केवल 95 रुपये जमा करके कमाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे?
ये है लिंक कराने का आसान प्रोसेस?

इनकम टैक्स की वेबसाइट के जरिए पता कर सकते हैं कि आपका पैनआधार से लिंक है या नहीं. इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं. आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर एंटर करें. आधार कार्ड में सिर्फ जन्म की साल मेंशन होने पर स्क्वायर टिक करें. अब कैप्चा कोड एंटर करें.अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें. आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करने का तरीका



इसके लिए आपको अपने फोन पर टाइप करना होगा- UIDPAN इसके बाद 12 अंकों वाला Aadhaar नंबर लिखें और फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें. अब स्टेप 1 में बताया गया मेसेज 567678 या 56161 पर भेज दें.

ये भी पढ़ें: #Throwback: रतन टाटा को आज भी है इस बात का अफसोस, उद्योगपति नहीं रहते तो करते ये काम

ऐसे चेक करें पैन आधार से लिंक है या नहीं

>> इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.

>> क्विक लिंक टैब पर लिंक आधार पर जाएं और अपना स्टेटस चेक करें.

>> स्टेटस चेक करने के लिए आधार और पैन कार्ड की जानकारी भरें.

>> अब व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें.

>> अब आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं.

SMS से पता करें

आप एसएमएस के जरिए भी अपने पैन आधार का स्टेटस पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको 567678 या 56161 इन दो में से एक नंबर पर SMS करना होगा. आपको UIDPAN 12 अंकों का आधार नंबर 10 अंकों का पैन नंबर लिख कर एसएमएस करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज