31 जुलाई से पहले PAN-आधार लिंक करना है जरूरी, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

PAN और आधार कार्ड को आपस में लिंक करने की डेडलाइन 30 सितंबर 2019 है. लेकिन ITR फाइल करने वालों को 31 जुलाई 2019 से पहले PAN-आधार लिंक करना जरूरी है.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 6:14 PM IST
31 जुलाई से पहले PAN-आधार लिंक करना है जरूरी, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
31 जुलाई से पहले PAN-आधार लिंक करना है जरूरी
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 6:14 PM IST
परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को आपस में लिंक करने की डेडलाइन 30 सितंबर 2019 है. लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने वालों को 31 जुलाई 2019 से पहले PAN-आधार लिंक करना जरूरी है. क्योंकि आप बिना PAN को आधार से लिंक किए रिटर्न फाइल नहीं कर सकते हैं. इसका मतलब, आपको 31 जुलाई से पहले पैन कार्ड को आधार से हर हाल में लिंक कराना होगा.

IT रिटर्न भरने के लिए जरूरी है आधार
CBDT ने यह भी साफ किया कि 1 अप्रैल 2019 से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय आधार नंबर का उल्लेख करना या उसे जोड़ना अनिवार्य होगा. सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल सितंबर में केंद्र की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध माना था. कोर्ट ने कहा था कि PAN देते समय और रिटर्न भरते समय आधार का उल्लेख अनिवार्य बना रहेगा.

कैसे करें लिंक-

SMS से करें लिंक- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने SMS के माध्यम से आधार और पैन को आपस में लिंक करने के लिए कहा है. इसके लिए किसी व्यक्ति को अपने फोन से बड़े अक्षरों में UIDPN के बाद खाली जगह छोड़कर अपनी आधार संख्या और फिर उसके बाद अपनी पैन संख्या UIDPAN<space><12-digit Aadhaar><space><10-digit PAN> को लिखकर 567678 या 56161 को SMS भेजना होगा.



वेबसाइट के जरिये लिंक करें- इसके अलावा विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक किया जा सकता है. सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. यहां पर बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के 'लिंक आधार' पर क्लिक करें. अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो रजिस्ट्रेशन कीजिए. लॉगइन करते ही पेज खुलेगा. ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें. प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा. इसे सेलेक्ट करें. यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें. जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे 'लिंक आधार' ऑप्शन पर क्लिक करें.
Loading...

ये भी पढ़ें:

सरकार ने लागू किया टैक्स चोरी का सख्त कानून, अब बचना मुश्किल

मोदी सरकार का तोहफा! अब किसानों के लिए आएगी कैशबैक स्कीम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 17, 2019, 5:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...