31 मार्च तक नहीं कराया PAN से Aadhaar लिंक तो लगेगा 10,000 रुपए का जुर्माना, जानिए नियम

PAN कार्ड Aadhaar कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो भारी जुर्माना लग सकता
PAN कार्ड Aadhaar कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो भारी जुर्माना लग सकता

अगर अभी तक आपने PAN कार्ड Aadhaar कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लीजिए, वर्ना आपको भारी जुर्माना लग सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2020, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर अभी तक आपने PAN कार्ड Aadhaar कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लीजिए, वर्ना आपको भारी जुर्माना लग सकता है. जानकारी है कि अगर आपने 31 मार्च से पहले अपना पैन कार्ड अपने आधार से लिंक (PAN-Aadhaar Linking) नहीं कराया है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आपके ऊपर 10,000 रुपए का जुर्माना लगा सकता है. आपके ऊपर यह जुर्माना निष्क्रिय Permanent Account Number (PAN) नंबर इस्तेमाल करने के आरोप में लगेगा.

IT डिपार्टमेंट ने इसके पहले कहा था कि डेडलाइन के बाद जितने भी पैन कार्डहोल्डर्स का पैन आधार से लिंक नहीं होगा, उनके PAN को निष्क्रिय घोषित कर दिया जाएगा. अब डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया है कि लिंकिंग न कराने वाले लोगों को Income Tax Act के तहत सक्रिय PAN न रखने के आरोप में जुर्माना भरना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: मार्च के महीने में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब किस वजह से है Bank Holiday



क्या कहता है एक्ट?
नियम के तहत अगर आपका PAN निष्क्रिय हो चुका है, तो ऐसा माना जाएगा कि आपने कानून के तहत PAN नहीं दिया है, ऐसे में आपके ऊपर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 272B के तहत 10,000 रुपए का जुर्माना लग सकता है. एक्ट की धारा 139A के तहत मांगे जाने पर PAN दिखाना अनिवार्य है.

हां लेकिन कुछ बातें आपको जाननी चाहिए. अगर आप PAN कार्ड को बैंक अकाउंट खुलवाने या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने जैसी चीजों के लिए करते हैं तो आपके ऊपर पेनाल्टी नहीं लगेगी, लेकिन अगर आपके पास निष्क्रिय PAN है और आपके बैंक अकाउंट में ऐसा कोई ट्रांजैक्शन होता है, जिसपर इनकम टैक्स की नजर पड़ती है तो आपकी मुश्किल बढ़ेगी.

यह भी जान लीजिए कि अगर आप अपने बैंक अकाउंट से 50,000 रुपए से ज्यादा की रकम निकाल या जमा कर कर रहे हैं तो आपको PAN कार्ड दिखाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: नहीं मिल रहे नाम और जन्मतिथि तो भी लिंक करा सकते हैं पैन-आधार, जानिए कैसे

राहत की बात
हां, लेकिन राहत की बात ये है कि अगर आपका PAN निष्क्रिय हो गया है तो आपको नया PAN कार्ड अप्लाई करने की जरूरत नहीं है. आप अपने पुराने PAN को ही आधार से लिंक करा सकते हैं. लिंकिंग के बाद आपका PAN अपने आप वैध हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज