लाइव टीवी

इस काम के लिए PAN कार्ड का नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कहां-कहां है जरूरी!

News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 3:33 PM IST
इस काम के लिए PAN कार्ड का नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कहां-कहां है जरूरी!
पैन कार्ड नागरिकता के सबूत नहीं

PAN Card देश में हर टैक्सपेयर्स के पास होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कहां-कहां किया जाता है. इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. आइए जानते हैं क्या है PAN और कहां-कहां इसका इस्तेमाल है जरूरी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गुवाहाटी हाईकोर्ट (Gauhati High Court) ने अपने एक फैसले में कहा है कि पैन कार्ड (PAN Card) किसी व्यक्ति की नागरिकता (Citizenship) प्रमाणित करने के दस्तावेज नहीं हैं. कोर्ट ने यह फैसला एक महिला की याचिका को खारिज करते हुए दिया. पैन कार्ड (PAN Card) किन-किन कामों में इस्तेमाल होता है, इसके बारे में शायद आपको जानकारी न हो. PAN Card देश में हर टैक्सपेयर्स के पास होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कहां-कहां किया जाता है. इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. आइए जानते हैं क्या है PAN और कहां इसका इस्तेमाल है जरूरी.

क्या है पैन कार्ड?
इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड (परमानेंट अकाउंट नंबर) जारी किया जाता है. यह 10-डिजिट का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है. पैन कार्ड व्यक्ति, फर्म, कंपनी, व्यक्तियों का संगठन, व्यक्तिगत निकाय, हिंदू अविभाजित परिवार, सहकारी समिति, सरकारी एजेंसियां, आर्टिफिशियल न्यायिक व्यक्ति, स्थानीय प्राधिकरण, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, ट्रस्ट और टैक्सपेयर्स के लिए आवश्यक है. ये भी पढ़ें: पैसे जमा करने और खाते से जुड़ी SMS सर्विस के लिए SBI वसूलता है इतने रुपये!





इन कामों के लिए PAN कार्ड है जरूरी

>> इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में
पैन नंबर का इस्तेमाल इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने के दौरान होता है. आईटीआर फाइल करने में पैन कार्ड जरूरी है.

>> बैंक अकाउंट खोलने में
अगर आप किसी बैंक में अकाउंट ओपन कराते हैं तब आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी. किसी बैंक में अकाउंट चाहे सेविंग हो या करेंट, पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. साथ ही अगर आप किसी बैंक या दूसरे वित्तीय संस्थान में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको पैन कार्ड देना होगा.

>> गाड़ी खरीदने या बेचने में
अगर आप 5 लाख रुपये से अधिक कीमत में गाड़ी खरीद रहे हैं या पुरानी कार या गाड़ी की बिक्री करते हैं तब आपको पैन कार्ड डिटेल देना होता है.

>> निवेश करने में
टाइम डिपॉज़िट के अलावा बैंकिंग कंपनी के साथ किसी भी अकाउंट खोलने के लिए जिसमें किसी भी वित्तीय वर्ष के दौरान 50,000 रुपये से अधिक की राशि जमा करने या 5,00,000 रुपये से अधिक की कुल राशि के लिए पैन कार्ड आवश्यक है.

>> बीमा प्रीमियम जमा करने में
बीमाधारक को किसी भी वित्तीय वर्ष में 50,000 रु. से अधिक की राशि प्रीमियम के रूप में जीवन बीमा के भुगतान के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत है.

>> प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने में
5 लाख रुपए या उससे ज्यादा कीमत की अचल संपत्ति के खरीदने और बेचने में पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड के बदले नियम, अब आसानी से मिल जाएंगे 3 लाख रुपए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 2:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर