अपना शहर चुनें

States

चंद मिनटों में बनेगा आपका PAN कार्ड! जानिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का क्या है नया प्लान

अगले कुछ हफ्ते में लॉन्च हो जाएगी ये फैसिलिटी
अगले कुछ हफ्ते में लॉन्च हो जाएगी ये फैसिलिटी

आयकर विभाग (Income Tax Department) जल्द मिनटों में पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने की फैसिलिटी लॉन्च करने वाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 5:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आयकर विभाग (Income Tax Department) जल्द मिनटों में पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने की फैसिलिटी लॉन्च करने वाला है. इस फैसिलिटी में आधार कार्ड (Aadhaar) के जरिए एप्लिकेंट की डिटेल्स ली जाएंगी, जिससे पैन की डिटेल्स को वेरीफाई करना आसान होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यह सर्विस अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च हो जाएगी. इसके जरिए उन लोगों को भी पैन कार्ड मिल जाएगा जिनका पैन खो गया है. वे लोग इस सुविधा के तहत मिनटों में डुप्लिकेट पैन बनवा सकते हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक पैन (ePAN) सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी. ePAN बनवाने के लिए आधार कार्ड की डिटेल्स को वेरीफाई किया जाएगा. इसको वेरीफाई कराने के लिए आपके पास एक OTP आएगा. चूंकि आधार में दिए गए डेटा जैसे पता, पिता का नाम और जन्मतिथि ऑनलाइन एक्सेस कर किया जाएगा, इसलिए PAN card बनवाने के लिए कुछ बुनियादी जानकारी के अलावा किसी भी दस्तावेज को अपलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: SBI खाताधारकों के लिए अलर्ट! 30 नवंबर तक नहीं जमा किया ये फॉर्म, तो अटक जाएगा पैसा



PAN जेनरेट होने के बाद, कैंडिडेट को एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ePAN जारी कर दिया जाएगा, जिसमें एक QR कोड होगा. एक अधिकारी के मुताबिक, जालसाजी और डिजिटल फोटोशॉपिंग को रोकने के लिए क्यूआर कोड में जानकारी एन्क्रिप्ट की जाएगी.
एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत आठ दिनों में 62,000 से अधिक ePAN जारी किए गए हैं, अब इसे पूरे देश में इम्प्लीमेंटे करने की तैयारी है. एक अधिकारी ने कहा कि यह कदम आयकर सेवाओं में अधिक डिजिटलीकरण लाना है और कही जाए बिना आप पैन कार्ड बनवा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी 2020 से बदल जाएगा PF का ये नियम, 50 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज