Home /News /business /

paradeep phosphates ipo opens today for subscription things to know arnod

पारादीप फॉस्फेट्स का आईपीओ आज खुलेगा, निवेश से पहले जान लें महत्वपूर्ण बातें

पारादीप फॉस्फेट्स में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है.

पारादीप फॉस्फेट्स में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है.

फर्टिलाइजर कंपनी पारादीप फॉस्फेट्स का आईपीओ 17 मई को खुल रहा है. सरकार इसके जरिये अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है. इस इश्यू से 1,500 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. एंकर निवेशकों से 450 करोड़ रुपये जुटा लिए गए हैं.

    नई दिल्ली. पारादीप फॉस्फेट्स का आईपीओ मंगलवार 17 मई को निवेशकों के लिए खुलेगा. इस कंपनी में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है. इस पब्लिक इंश्यू के जरिये 1,500 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. कंपनी ने एंकर निवेशकों से पहले ही 450 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं.

    जिन एंकर निवेशकों ने पारादीप फॉस्फेट्स में निवेश किया है उनमें गोल्डमैन सैक्श, बीएनपी परिबास आर्बिट्रेज, कुबेर इंडिया फंड शामिल हैं. इनके अलावा कॉप्टहाल मॉरीशस इन्वेस्टमेंट (Copthall Mauritius Investment) और सोसायटे जेनराली (Societe Generale) भी हैं. अगर आप भी इस इश्यू में निवेश की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए इसके बारे में महत्वपूर्ण बातें जान लेना जरूरी है.

    ये भी पढ़ें- पेटीएम के शेयर में दर्ज हुई 10 फीसदी की बड़ी बढ़त, अचानक बढ़ गई खरीदारी, ये है वजह

    आईपीओ संबंधी महत्वपूर्ण तथ्य

    – इस आईपीओ का प्राइस बैंड 39-42 रुपये तय किया गया है. एंकर निवेशकों को प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर 42 रुपये पर शेयर अलॉट किए गए हैं.

    – इस इश्यू के जरिये सरकार अपनी पूरी 19.55 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है. बाकी 80.45 फीसदी हिस्सेदारी जुआरी मैरोक फॉस्फेट्स प्राइवेट लिमिटेड (जेडएमपीपीएल) के पास है.

    – इस इश्यू में 500 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) है. इसके तहत 11 करोड़ 24 लाख 89 हजार इक्विटी शेयरों की बिक्री सरकार करेगी. जबकि जुआरी की तरफ से 60 लाख 18 हजार 493 इक्विटी शेयर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे.

    – इस आईपीओ के तहत 1,000 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए जाएंगे. इस राशि में से कुछ राशि का इस्तेमाल कंपनी गोवा में फर्टिलाइजर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का अधिग्रहण करने में करेगी. जबकि बाकी का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और कंपनी की अन्य जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा.

    – इस इश्यू का लॉट साइज 350 शेयरों का है यानी निवेशक न्यूनतम इतने शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे.

    – पारादीप फॉस्फेट्स मुख्य तौर पर डीएपी और एनपीके का उत्पादन, डिस्ट्रीब्यूशन और बिक्री करती है. यह गैर-यूरिया खादों का उत्पादन करने वाली देश की दूसरी सबसे बड़ी निजी कंपनी है. जबकि बिक्री के आधार पर डीएपी का उत्पादन करने वाली भी देश की दूसरी सबसे बड़ी निजी कंपनी है.

    – यह कंपनी जय किसान-नवरत्न और नवरत्न ब्रांड नाम से अपने फर्टिलाइजर बेचती है.

    – कंपनी के मुनाफे में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीनों (अप्रैल-दिसंबर 2021) में कंपनी का मुनाफा 362.78 करोड़ रुपये रहा है. जबकि 2020-21 में 223.27 करोड़, 2019-20 में 193.22 करोड़ और 2018-19 में 158.96 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है.

    ये भी पढ़ें- टायरों की भी होगी स्टार रेटिंग, 10 फीसदी तक बढ़ेंगे माइलेज, जल्द आने वाला है नया नियम  

    ब्रोकिंग फर्म च्वॉइस ब्रोकिंग ने इस इश्यू को प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर 42 रुपये पर सब्सक्राइब रेटिंग दी है. जबकि घरेलू ब्रोकरेज फर्म एंजल वन ने आईपीओ को न्यूट्रल रेटिंग दी है.

    Tags: Business news, Business news in hindi, IPO, Stock tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर