Home /News /business /

paradeep phosphates share lists with 4 percent premium on bse at rs43 55 over issue price rs 42 rrmb

Paradeep Phosphates के शेयर खुले 5 फीसदी ऊपर, बेचें या होल्‍ड करें? जानिए एनालिस्‍ट की राय

कंपनी का इश्यू 1.75 गुना सब्सक्राइब हुआ था.

कंपनी का इश्यू 1.75 गुना सब्सक्राइब हुआ था.

पारादीप फॉस्फेट्स आईपीओ को निवेशकों को ठीक-ठाक रिस्पांस मिला था.कंपनी का इश्यू 1.75 गुना सब्सक्राइब हुआ था. सरकार ने इस इश्यू के जरिए कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है. बीएसई पर शेयर 4 फीसदी प्रीमियम पर और एनएसई पर कंपनी के शेयर 5 फीसदी प्रीमियम पर लिस्‍ट हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. नॉन-यूरिया खाद बनाने वाली कंपनी पारादीप फॉस्फेट्स (Paradeep Phosphates) आज 27 मई को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो गई. एनसई पर कंपनी के शेयर 5 फीसदी प्रीमियम पर 44 रुपए पर लिस्ट हुए हैं. आईपीओ के लिए शेयर का अपर प्राइस बैंड 42 रुपये था वहीं, बीएसई पर पारादीप फॉस्‍फेट्स के शेयर 4% प्रीमियम के साथ 43.45 रुपए पर सूचीबद्ध हुए हैं. इश्यू का साइज 1502 करोड़ रुपये का था और यह 17 से 19 मई तक खुला था.

पारादीप फॉस्फेट्स आईपीओ को निवेशकों को ठीक-ठाक रिस्पांस मिला था. कंपनी का इश्यू 1.75 गुना सब्सक्राइब हुआ था. सरकार ने इस इश्यू के जरिए कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने इस इश्यू में काफी दिलचस्पी दिखाई और उनके लिए आरक्षित हिस्सा 3.01 गुना सब्सक्राइब हुआ था. रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिज़र्व हिस्सा 1.37 गुना भरा था. कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 39-42 रुपये तय किया था.

ये भी पढ़ें : Stock Market : खुलते ही ऊपर भागा बाजार, सेंसेक्‍स में 463 अंकों की तेजी, निफ्टी भी 16,300 के ऊपर

लिस्टिंग से एक दिन पहले 26 मई को पारादीप फॉस्फेट्स के शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम 0.50 पैसा प्रति शेयर था. पारादीप फास्फेट्स में जुआरी मैरोक फॉस्फेट्स प्राइवेट लिमिटेड (ZMPPL) की 80.45 फीसदी तथा 19.55 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की है. बाकी इश्यू के जरिए सरकार ने अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है.

क्‍या करें निवेशक

फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍वास्तिक इनवेस्‍टमार्ट लिमिटेड (Swastika Investmart Ltd.) के रिसर्च हेड संतोष मीना का कहना है कि पारादीप फॉस्‍फेट्स की लिस्टिंग प्रीमियम पर हुई है. बाजार में जारी मौजूदा उथल-पुथल और निवेशकों के इस आईपीओ के प्रति ठंडे रिस्‍पॉन्‍स का असर इसकी लिस्टिंग पर पड़ा है. मीना का कहना है कि नॉन यूरिया खाद बनाने में वाली देश की यह प्रमुख कंपनी है. कृषि क्षेत्र पर निर्भर इस कंपनी का कई एडवांटेज हासिल है. इस इश्यू का वैल्यूएशन भी बेहतर है. मीना ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे इस शेयर को लंबी अवधि तक पोर्टफोलियो में रख सकते हैं. जिन्होंने लिस्टिंग गेंस के लिए पैसे लगाए थे, वे 40 रुपये पर स्टॉप लॉस लगाकर चलें.

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह की इस कंपनी ने एशिया की सभी नई लिस्टेड कंपनियों को रिटर्न के मामले में पछाड़ा

अच्‍छी वित्‍तीय स्थिति

पारादीप फॉस्‍फेट्स का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) लगातार बढ़ा है. वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी ने 159 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 2019-20 में 193 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2020-21 में 223 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था. वित्त वर्ष 2021-22 की बात करें तो कंपनी ने नौ महीने अप्रैल-दिसंबर 2021 में कंपनी ने 362 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Share market, Stock market, Stock tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर