बेटी को बजट पेश करते हुए देखने के लिए संसद पहुंचे निर्मला सीतारमण के माता-पिता

आम बजट 2019: निर्मला सीतारमण ने स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार बतौर पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री शुक्रवार को बजट पेश किया.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:05 PM IST
बेटी को बजट पेश करते हुए देखने के लिए संसद पहुंचे निर्मला सीतारमण के माता-पिता
निर्मला सीतारमण ने भारतीय केंद्रीय बजट को देश का बही-खाता बताया.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:05 PM IST
भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के माता-पिता भी बजट के दौरान सदन में मौजूद हैं. वे अपनी बेटी को बजट पेश करते हुए देखना चाहते थे. निर्मला सीतारमण स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार बतौर पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री शुक्रवार को बजट पेश कर रही हैं. सदन में उनके भाषण पढ़ने के कुछ देर पहले ही उनके मां सावित्री और पिता नारायणन सीतारमण को एक निजी कार से आते देखा गया. बाद में वे सदन में दाखिल हो गए.

इससे पहले निर्मला सीतारमण ने भारतीय केंद्रीय बजट को 'देश का बही-खाता' बताया. बजट के स्वरूप को बदलने के पीछे इसके वेस्टर्न कल्चर को भारतीयकरण करना बताया गया, जबकि ब्रीफकेस को बदल कर एक लाल कपड़े में लपेट कर इसे शुभ संकेत बताया गया.

बजट के दौरान निर्मला सीतारमण ने मजबूती से मोदी सरकार की आगामी एक सालों के आर्थ‌िक मोर्चे पर तैयार की गई नीतियों के बारे में जानकारी दे रही हैं.

निर्मला सीतरामण के भाषण की सभी छोड़ी-बड़ी बातों को जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 



उल्लेखनीय है कि निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी पारी की सबसे खास मंत्रियों में एक हैं. नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 में एक विशाल जीत हासिल की थी. इसके चलते मोदी सरकार मजबूत और ठोस फैसले कर सकती है. इसकी शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पहले से हो गई है.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में निर्मला सीतारमण देश की रक्षा मंत्री का पदभार संभाल चुकी हैं. तब निर्मला देश की पहली रक्षा मंत्री बनी थीं. अब वे देश की पहली वित्त मंत्री हैं. हालांकि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल चुकी हैं. लेकिन सदन में बजट पेश करने का मौका उन्हें नहीं मिला था.

अब जब आजादी के बाद पहली बार निर्मला को ऐसा करने का अवसर प्राप्त हुआ तो उनके बुजुर्ग माता-पिता के सिर भी गर्व से ऊंचा हो गए और इसी पल का साक्षी बनने के लिए वे खुद संसद पहुंचे हैं.

निर्मला सीतारमण के भाषणस को लाइव सुनने के लिए यहां क्लिक करें...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...