लाइव टीवी

संसदीय समिति का RBI को निर्देश, ATM में नकदी की कमी जल्द दूर करें

News18Hindi
Updated: January 6, 2019, 4:40 PM IST
संसदीय समिति का RBI को निर्देश, ATM में नकदी की कमी जल्द दूर करें
संसद की एक समिति ने कहा है कि ATM बंद होने से कई बार ग्राहकों के पास नकद धन का संकट खड़ा हो जाता है, ऐसे में केंद्रीय बैंक को इस दिशा में उचित कदम उठाने चाहिए.

संसद की एक समिति ने कहा है कि ATM बंद होने से कई बार ग्राहकों के पास नकद धन का संकट खड़ा हो जाता है, ऐसे में केंद्रीय बैंक को इस दिशा में उचित कदम उठाने चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2019, 4:40 PM IST
  • Share this:
संसद की एक समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से ATM से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने को कहा है. समिति ने कहा है कि ATM बंद होने से कई बार ग्राहकों के पास नकद धन का संकट खड़ा हो जाता है, ऐसे में केंद्रीय बैंक को इस दिशा में उचित कदम उठाने चाहिए.  संसद की स्थाई समिति ने बैंकों से पर्याप्त मात्रा में ATM लगाने को भी कहा है. समिति की रिपोर्ट पिछले सप्ताह संसद में पे की गई.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इन 5 राज्यों में पेट्रोल पंप खोलने का मौका, जानें अप्लाई करने का प्रोसेस

सिंतबर 2018 तक थे 2,21,492 एटीएम
रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार सितंबर, 2018 के अंत तक देश में ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) की संख्या 2,21,492 थी. इनमें से 1,43,844 एटीएम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के, 59,645 निजी क्षेत्र के बैंकों तथा 18,003 ATM विदेशी बैंकों, भुगतान बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंकों और व्हाइट लेबल एटीएम थे.

ये भी पढ़ें: IRCTC पर बिना पैसे दिए बुक करें ट्रेन टिकट, जानें पूरा प्रोसेस

RBI तेजी से करे काम
रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल लेनदेन अभी तक सार्वभौमिक नहीं हुआ है, ऐसे में समिति चाहती है कि रिजर्व बैंक ATM के ठप होने, बैंकों के एटीएम में कमी की समस्या को दूर करने के लिए तेजी से काम करे. साथ ही सभी अंशधारकों के लिए ATM की आर्थिक व्यवहार्यता को भी सुनिश्चित किया जाए, जिससे जनता के समक्ष नकदी का संकट पैदा नहीं हो.ये भी पढ़ें: 25 से 30 की उम्र में करेंगे ये काम, तो बन जाएंगे करोड़पति

गांवों और अर्धशहरी क्षेत्रों में ATM हुए बंद
वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली की अगुवाई वाली समिति ने कहा है कि रिजर्व बैंक द्वारा सिस्टम में नकदी डालने के अभियान के बावजूद ग्रामीण-अर्द्धशहरी क्षेत्रों में ATM में नकदी की आपूर्ति की समस्या हल नहीं हई है. इस वजह से कई ATM बंद हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमतों में अचानक तेजी इकोनॉमी को दे सकती है झटका: RBI रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2019, 4:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर