होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं, तो ये काम जरूर करवा लें, नहीं तो लौट सकता है आवेदन

पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं, तो ये काम जरूर करवा लें, नहीं तो लौट सकता है आवेदन

Kam Ki Khabar: पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर.

Kam Ki Khabar: पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर.

How to get Passport: गाजियाबाद पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि पासपोर्ट का आवेदन करने से पहले लोगों को जरूरी कागजात जरूर अ ...अधिक पढ़ें

गाजियाबाद. अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं या बनवाने जा रहे हैं तो ये काम जरूर करा लें, अन्यथा आपका पासपोर्ट आवेदन होने के बाद लौट सकता है. इसके बाद आपको दोबारा से आवेदन करना पड़ सकता है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के पासपोर्ट सेंटर गाजियाबाद में इस तरह के काफी आवेदन आ रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें होल्ड पर डाला जा रहा है. दूसरी ओर आवेदक परेशान होते हैं.
गाजियाबाद में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सुब्रतो हाजरा ने बताया कि पासपोर्ट का आवेदन करने से पहले लोगों को जरूरी कागजात जरूर अपडेट करा लेना चाहिए, जिससे उनका पासपोर्ट समय से बन सकें, उन्‍हें किसी तरह की परेशानी न हो. कई लोग आधार कार्ड की फोटो अपडेट नहीं कराते हैं और आवेदन कर देते हैं.

गाजियाबाद के साहिबाबाद पासपोर्ट सेवा केंद्र व 13 जिलों में चल रहे पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों में हर तीसरा आवेदक आधार में बिना फोटो अपडेट कराए ही पहुंच रहा है. इस वजह से पासपोर्ट आफिस में तो पेंडेंसी बढ़ ही रही है, जिसके चलते आवेदकों को परेशानी हो रही है. आधार कार्ड में पुरानी फोटो होने पर आवेदकों की फाइल होल्ड करते हुए वापस लौटा दिया जाता है. इसके बाद आवेदकों को दोबारा से प्रक्रिया करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें: विदेश घूमने जाने वालों को जल्‍द मिले पासपोर्ट, इसलिए इंटरव्‍यू की संख्‍या बढ़ी

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर
दिल्ली-एनसीआर

पासपोर्ट के लिए ये दस्तावेज अपडेट होना जरूरी

जिला पासपोर्ट अधिकारी बताते हैं कि पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराकर ही पहुंचे. बैंक खाते की पासबुक, जिस पर आवेदन की तिथि से पिछले तीन माह की एंट्री दर्ज हो और जिसमें आवेदक की हाल की फोटो लगी हो. उसे ही लगाना चाहिए. इस तरह आवेेदन दाखिल करने से आप पासपोर्ट बनने में देरी की परेशान से बच जाते हैं.

ये भीपढ़ें: गाजियाबाद रेलवे स्‍टेशन को एयरपोर्ट जैसा बनाने की तैयारी, जानें मंत्रालय की योजना

पश्चिमी यूपी के इन जिलों के बनते हैं पासपोर्ट

गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के तहत आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर व शामली जिले आते हैं, जहां के पासपोर्ट बनते हैं.

Tags: Aadhaar, Aadhaar Card, Passport

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें