होम /न्यूज /व्यवसाय /पासपोर्ट बनवाने वाले सावधान! सरकार ने बताया कैसे हो रहा है लोगों के साथ फ्रॉड

पासपोर्ट बनवाने वाले सावधान! सरकार ने बताया कैसे हो रहा है लोगों के साथ फ्रॉड

पासपोर्ट बनवाने वाले सावधान! सरकार ने बताया कैसे हो रहा है लोगों के साथ फ्रॉड

पासपोर्ट बनवाने वाले सावधान! सरकार ने बताया कैसे हो रहा है लोगों के साथ फ्रॉड

सरकार ने सलाह देते हुए कहा है कि भारतीय पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त और संबंधित सेवाएं लेते वक्त फर्जी वेबसाइट पर न ...अधिक पढ़ें

    पासपोर्ट बनवाने जा रहे है तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि मौजूदा समय में कई वेबसाइट लोगों को पासपोर्ट सेवा देने के नाम पर उनके डेटा का गलत इस्तेमाल कर रही है. सरकार की ओर से इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पासपोर्ट सेवा देने वाली सरकारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं देने पर लोगों के साथ धोखा हो रहा है. कई फर्जी वेबसाइट आवेदनकर्ताओं से पासपोर्ट का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने और अपॉइंटमेंट शिड्यूल करने के लिए लोगों से न केवल मोटा चार्ज वसूल रहे हैं बल्कि उनका डाटा भी इकट्ठा कर रहे हैं.

    ये वेबसाइट और ऐप ही हैं असली- अपना पासपोर्ट बनवाने या इससे जुड़ी सेवाओं के लिए विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है.
    >> इसके अलावा कोई अन्य वेबसाइट नहीं है. वहीं आधिकारिक मोबाइल ऐप mPassport है.

    सरकार ने दी चेतावनी- सरकार की वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पासपोर्ट आवेदन करते वक्त फर्जी वेबसाइट्स बचे.

    ये भी पढ़ें-अब बदलेगा आपका पासपोर्ट! चिप में सेव होंगी सीक्रेट जानकारी!

    >> सरकार ने सलाह देते हुए कहा है कि भारतीय पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त और संबंधित सेवाएं लेते वक्त फर्जी वेबसाइट पर न जाएं. न ही पासपोर्ट सेवाओं से जुड़ा कोई पेमेंट करें.

    News18 Hindi

    >> नोटिफिकेशन में कुछ फर्जी वेबसाइट की डिटेल भी दी गई है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, *.org, *.in, *.com डोमेन से रजिस्टर्ड कई वेबसाइट फर्जी है. www.indiapassport.org, www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, www.applypassport.org और ऐसी ही दिखने वाली कई अन्य वेबसाइट भी मौजूद है.

    ये भी पढ़ें-सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, होगी 10 हजार रुपए महीने की कमाई

    Tags: Business news in hindi, Government of India, Passport

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें