पवनहंस ने उत्तराखंड में इन मार्गों पर शुरू की हेलीकॉप्टर सेवा, सस्ता होगा सफर

पवनहंस ने उत्तराखंड में इन मार्गों पर शुरू की हेलीकॉप्टर सेवा, सस्ता होगा सफर
देहरादून-नई टिहरी-श्रीनगर-गौचर हैली सेवा शुरू

पवन हंस (Pawan Hans) ने उड़ान (UDAN) के तहत उत्तराखंड (Uttarakhand) में देहरादून-नयी टिहरी-श्रीनगर-गौचर (Dehradun-New Tehri-Srinagar-Gauchar) मार्ग पर बुधवार को हेलीकॉप्टर सेवा (helicopter service) शुरू की.

  • Share this:
नई दिल्ली. पवन हंस लिमिटेड (Pawan Hans Limited- PHL) ने केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (UDAN) के तहत उत्तराखंड (Uttarakhand) में देहरादून-नयी टिहरी-श्रीनगर-गौचर (Dehradun-New Tehri-Srinagar-Gauchar) मार्ग पर बुधवार को हेलीकॉप्टर सेवा (helicopter service) शुरू की. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर कहा कि वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ उड़ान मार्ग का उद्घाटन कर प्रसन्न हैं.

उन्होंने कहा, इसके साथ ही हमने नयी टिहरी और श्रीनगर में छह नये मार्गों व दो हेलीपोर्टों को जोड़ा है. उन्होंने कहा कि ये मार्ग पहाड़ी राज्य के लोगों के लिये बहुत आवश्यक हवाई संपर्क प्रदान करते हैं और इस सेवा का लाभ उठाने की लागत भी सस्ती है.

यह भी पढ़ें- सैनिटाइजर-मास्क नहीं अब इस डिवाइस से मरेगा कोरोना वायरस, आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिट





2016 में शुरू हुई थी उड़ान योजना
नरेंद्र मोदी सरकार ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार करने के लिये 2016 में उड़ान योजना शुरू की थी. सरकार द्वारा संचालित पवन हंस लिमिटेड ने भी बुधवार को ट्विटर पर घोषणा की. पवन हंस ने देहरादून- नयी टिहरी- श्रीनगर- गौचर-देहरादून मार्ग पर आरसीएस उत्तराखंड मार्ग की शुरुआत की.

उड़ान योजना के जरिये मध्यम वर्गीय लोग भी हवाई यात्रा कर सकेंगे. यात्री को एक घंटे की उड़ान के लिए 2500 रुपये खर्च करने होंगे. 500 किमी तक के सफर का किराया 2500 रुपये रखा गया है. उड़ान योजना 10 वर्षों के लिए कार्यरत होगी.

अब तक 274 उड़ान मार्गों का परिचालन
UDAN के तीन दौर पहले ही शुरू हो चुके हैं और अब तक 19 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में हवाईअड्डों को कवर करने वाली UDAN उड़ानों में 50 लाख के करीब यात्री यात्रा कर चुके हैं. UDAN के चौथे दौर की प्रक्रिया चल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading