होम /न्यूज /व्यवसाय /

LIC का प्रीमियम जमा करने अब ब्रांच क्यों जाना, UPI के जरिए घर बैठे ऐसे भरें प्रीमियम

LIC का प्रीमियम जमा करने अब ब्रांच क्यों जाना, UPI के जरिए घर बैठे ऐसे भरें प्रीमियम

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

हर हाथ में स्मार्टफोन और हर फोन में सस्ते डेटा ने यूपीआई के इस्तेमाल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. यही वजह है कि प्राइवेट कंपनियों के साथ-साथ अब सरकारी कंपनियां भी ग्राहकों को इसके इस्तेमाल की सुविधा देने में आगे हो गई हैं. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पॉलिसीधारक भी अब घर बैठे यूपीआई के जरिए प्रीमियम भर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. डिजिटल ट्रांजैक्शन में आई तेजी को देखते हुए तमाम कंपनियां अपने ग्राहकों को नई-नई डिजिटल सेवाएं मुहैया करा रही हैं. एक समय था जब जीवन बीमा का प्रीमियम भरने के लिए बीमा कंपनी के दफ्तर जाना पड़ता था और लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था. उसके बाद ऑनलाइन प्रीमियम भरने की सुविधा मिली. इसका इस्तेमाल ज्यादातर वही लोग कर पाते थे जो इंटरनेट फ्रेंडली थे या जिन्हें इंटरनेट की सुविधा थी.

इसके बाद जब यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन का दौर शुरू हुआ तो डिजिटल लेन-देन में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिली. हर हाथ में स्मार्टफोन और हर फोन में सस्ते डेटा ने यूपीआई के इस्तेमाल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. यही वजह है कि प्राइवेट कंपनियों के साथ-साथ अब सरकारी कंपनियां भी ग्राहकों को इसके इस्तेमाल की सुविधा देने में आगे हो गई हैं.

एलआईसी भी दे रही यूपीआई का विकल्प

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पॉलिसीधारक भी अब घर बैठे यूपीआई के जरिए प्रीमियम भर सकते हैं. पहले केवल ऑनलाइन बैंकिंग और डेबिट-क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से ही ऑनलाइन प्रीमियम पेमेंट किया जा सकता था. अब LIC ने अपनी सुविधाओं को बढ़ाते हुए गूगल पे, फोनपे, पेटीएम जैसे यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए भी प्रीमियम भरने का विकल्प दे दिया है.

ये भी पढ़ें- PF अकाउंट से अब तक लिंक नहीं किया PAN तो कट जाएगा डबल टैक्‍स, जान लें पूरी डिटेल

यूपीआई से ऐसे भरें प्रीमियम

– आप जिस भी यूपीआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर उस ऐप को खोलें

– ऐप के बिल पेमेंट ऑप्शन में जाएं और उसे टैप करें

– फिर फाइनेंस एंड टैक्स में इंश्योरेंस ऑप्शन चुनें

एलआईसी को चुनने के बाद उस पर टैप करें

– इसके बाद पॉलिसी को लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा. उसमें पॉलिसी नंबर और अपना ई-मेल आईडी दर्ज करें – लिंक अकाउंट पर क्लिक करें और अपनी पूरी जानकारी का रिव्यू देखें

– पॉलिसी के सफलतापूर्वक लिंक हो जाने पर आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं

– पेमेंट के लिए यूपीआई पिन डालना होगा और आपका प्रीमियम मिनटों में जमा हो जाएगा

ये भी पढ़ें- एलन मस्क के सपोर्ट में आए जेफ बेजोस तो पेटीएम वाले शर्मा जी हुए हैरान, ट्वीट कर कही ये बात

इसके बाद जब भी प्रीमियम भरना होगा यूपीआई पिन डालकर भुगतान कर सकते हैं. पॉलिसी लिंक होने पर प्रीमियम अमाउंट, भुगतान की अगली तारीख और बिल नंबर भी यूपीआई पर देख सकते हैं.

क्या है यूपीआई

बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.

Tags: Google pay, Insurance Policy, Life Insurance Corporation of India (LIC), Upi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर