लाइव टीवी

मास्टरकार्ड ने लॉन्च किया ​'बिल पे एक्सचेंज', ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 10:23 PM IST
मास्टरकार्ड ने लॉन्च किया ​'बिल पे एक्सचेंज', ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेंगी ये सुविधाएं
मास्टरकार्ड

पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) ने डिजिटल पेमेंट के लिए बिल पे एक्सचेंज (Bill pay Exchange) की शुरुआत की है, जिसमें पेमेंट के वक्त ग्राहकों के साथ-साथ बिलिंग करने वाली कंपनियों को भी कई सुविधाएं मिलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 10:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के दौर में पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) कई नए पार्टनर्स के साथ मास्टरकार्ड बिल पे एक्सचेंज (Bill Pay Exchange) लेकर आया है. मास्टरकार्ड के इन पार्टनर्स में कॉनएड (ConEd) भी शामिल है. मास्टरकार्ड की इस नई शुरुआत में एविडिया बैंक, एलियासवायर इंकट, ओएसीजी बिलिंग सर्विस और ट्रांजैक्टिस वो कंपनियां होंगी जो अपने ग्राहकों को बिल पे एक्सचेंज ऑफर करेंगी.

पेमेंट पर मिलेंगी ये सुविधाएं
मास्टरकार्ड की इस नई शुरुआत के बाद ग्राहक अपने टेलीकॉम​, यूटिलिटी (Utility Bills), क्रेडिट कार्ड, मॉर्टगेज और अन्य पर्सनल बिल्स (Personal Bills) को एक जगह पर देख सकेंगे और उन्हें मैनेज कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें अलग-अलग बिलिंग कंपनियों के साथ पेमेंट अकाउंट नहीं बनाना होगा और न ही वेबसाइट लॉग इन के लिए पासवर्ड याद रखने होंगे. बिल पे एक्सचेंज की मदद से, हर ग्राहक अपने कार्ड्स, रियल टाइम पेमेंट और अपने बैंक अकाउंट की मदद से पेमेंट कर सकेंगे. साथ ही ऐप और वेबसाइट के माध्यम से हर पेमेंट का कन्फर्मेशन पर भी देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें: 32 कंपनियों के प्रबंध निदेशकों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश



मास्टरकार्ड



Loading...

बिलिंग करने वाली कंपनियों को मिलेगा फायदा
बिल पे एक्सचेंज के आ जाने के बाद बिलर्स भी नए बिलिंग और पेमेंट चैनल को एक्सेस कर सकेंगे, जिसके बाद उन्हें न तो पेपर बिल मेल करने पड़ेंगे और न ही प्रोसेसिंग चेक में समय बर्बाद करना पड़ेगा. इसमें उन्हें कस्टमर सपोर्ट पर होने वाले खर्च भी कम करने में मदद मिल सकेगी. उनके पास विकल्प होगा कि वो कार्ड, रियल टाइम पेमेंट और पारंपरिक बैंक अकाउंट पेमेंट का इस्तेमाल ठीक वैसे ही सकेंगे जैसे वे अपनी वेबसाइट पर करते हैं.

अमेरिकी पार्टनर्स के साथ भी टेस्टिंग करेगी कंपनी
मास्टरकार्ड ने 8 अन्य पार्टनर्स के साथ ही इस सुविधा की टेस्टिंग कर रही है, जिसमें बे​स्ट डिजिटल सॉल्यूशन, इनलेट, नॉर्डिस टेक्नोलॉजी, पापाया, पेरेल्ज, प्लास्टिक, आर आर डॉनेली, और साइनैप्स शामिल हैं. कंपनी अपने इन सभी पार्टनर्स के साथ मिलकर अमेरिका में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देंगे.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स स्लैब में हो सकते हैं बड़े बदलाव! ​जानिए आपको कितना मिलेगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 9:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...