खुशखबरी: अब PayNearby से इस तरह करा सकेंगे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, 17500 से ज्यादा पिन कोड वाले इलाकों में यह सुविधा

देश दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की तैयारी कर रहा है. (फाइल फोटो)

देश दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की तैयारी कर रहा है. (फाइल फोटो)

Vaccination program: फिनटेक कंपनी पेनियरबाई (PayNearby) ने अपने ऐप के भीतर एक कोविन पंजीकरण मॉड्यूल पेश किया है, जो पेनियरबाई के डिजिटल प्रधानों को टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करने की दिशा में स्थानीय लोगाें की सहायता करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 4:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Vaccination program) के तीसरे चरण की तैयारी कर रहा है और अब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए यह उपलब्ध है. इस बीच देश के अग्रणी शाखाविहीन बैंकिंग और डिजिटल भुगतान नेटवर्क पेनियरबाई (PayNearby ) ने अपने विस्तृत डिलीवरी नेटवर्क का लाभ उठाने के लिए योजना बनाई है. यह योजना टीकाकरण कार्यक्रम के लिए नामांकन करने वाले नागरिकों की सुविधा के लिहाज से बनाई गई है. इसके तहत देशभर में 17,500 से ज्यादा पिन कोड वाले इलाकों में पेनियरबाई के 15 लाख से अधिक रिटेल टच पाॅइंट्स कोविड टीकाकरण को लेकर सामुदायिक जागरूकता पैदा करने का काम करेंगे और नागरिकों को तकनीक और भाषा की बाधाओं को दूर करने के लिए सहायता प्रदान करेंगे. साथ ही कोविन ऐप पर आसानी से रजिस्ट्रेशन कराने की दिशा में उनकी सहायता भी करेंगे. यह कदम देश में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के अनुरूप है. इसकी जानकारी PayNearby ने एक विज्ञप्ति जारी कर दी है.

टीकाकरण कराना है जरूरी

कोविड-19 की दूसरी लहर ने देश को जकड़ लिया है और इस महामारी को दूर करने के लिए सभी को जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की आवश्यकता है. सरकार ने टीकाकरण केंद्रों पर वॉक-इन प्रक्रिया को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है और 18-44 वर्ष के आयु वर्ग वालों के लिए यह अनिवार्य किया है कि वे 1 मई, 2021 से कोविन पोर्टल (cowin) या आरोग्यसेतु (Arogya Setu) पर अपना पंजीकरण कराएं. हालांकि अधिकांश आबादी, विशेष रूप से अर्ध-शहरी और ग्रामीण भारत में आज भी अनेक लोग इतनी तकनीकी समझ नहीं रखते हैं कि वे स्मार्टफोन या वेबसाइट के माध्यम से खुद को सफलतापूर्वक पंजीकृत कर सकें. इसके अतिरिक्त, भाषा संबंधी अवरोध भी एक बड़ी रुकावट बनते हैं, जिनकी वजह से पंजीकरण प्रक्रिया बाधित हो सकती है.

ये भी पढ़ें-  SBI, PNB और ICICI के ग्राहक जरूर ध्यान दें.. भूलकर भी न करें ये गलती, वरना खाते से निकल जाएंगे सारे पैसे
कैसे करें रजिस्ट्रेशन

इस चुनौती से निपटने के लिए पेनियरबाई ने अपने ट्रेड ऐप के भीतर एक कोविन पंजीकरण मॉड्यूल पेश किया है, जो पेनियरबाई के डिजिटल प्रधानों को टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करने की दिशा में स्थानीय समुदायों की सहायता करने में सक्षम बनाएगा. पेनियरबाई ऐप के माध्यम से सिंगल क्लिक के जरिये कोविन ऐप तक आसानी से पहुंचने की प्रक्रिया के साथ ही न केवल टीकाकरण कार्यक्रम रफ्तार पकड़ेगा, बल्कि इससे लोगों के लिए भाषा और तकनीकी बाधाओं को भी हल करने में मदद मिलेगी. मॉड्यूल में कोरोनोवायरस को नष्ट करने के लिए टीकाकरण के महत्व से संबंधित संदेश भेजने वाले सामग्री को शामिल किया जाएगा और इस तरह कार्यक्रम के लिए बड़े पैमाने पर सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी.इस पहल के साथ, पेनियरबाई का लक्ष्य 10 करोड़ नागरिकों को पंजीकृत करना है, खासकर अर्ध-शहरी और ग्रामीण भारत में.

टीकाकरण को लेकर जागरूकता



महामारी के दौरान आवश्यक वित्तीय सेवाओं के साथ देश की सेवा करने वाले डिजिटल प्रधान अपने स्थानीय समुदायों में टीकाकरण जागरूकता पैदा करने के लिए दोगुनी गति से प्रयास करेंगे, और उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देंगे. यह प्रयास इस पूरी प्रक्रिया को गति देगा और इस तरह पहले से बुक किए गए अपॉइंटमेंट स्लॉट के माध्यम से टीकाकरण केंद्रों पर अव्यवस्था और भीड़ को भी कम किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-  बच्चों के नाम से यहां जमा करें 5000 रुपये, एडल्ट होते ही मिलेंगे 30 लाख, जानिए कैसे?

क्या कहा फिनटेक कंपनी ने

पेनियरबाई के फाउंडर, एमडी और सीईओ आनंद कुमार बजाज ने कहा, संस्थापक, आनंद कुमार बजाज ने कहा, इस समय जबकि पूरा देश महामारी के सबसे बुरे दौर से जूझ रहा है, ऐसे में पेनियरबाई का यह विनम्र प्रयास है कि देश में हर नागरिक को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके। हमारा मानना है कि तेजी के साथ सभी को टीका उपलब्ध कराने से ही हम कोविड की लहर को थाम सकते हैं और हम अपने डिजिटल प्रधान नेटवर्क के माध्यम से इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए समर्पित होकर काम करने के लिए तत्पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज