स्‍टार्टअप के साथ मिलकर किसानों को बीज, उर्वरक खर्च में कमी करने की सुविधा देगा Paytm पेमेंट बैंक, पढ़ें पूरी जानकारी

स्टार्टअप उन्नति ने अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ा पहला डिजिटली इंटीग्रेटेड कार्ड लॉन्च किया है.

पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ साझेदारी करके तैयार किया गया यह कार्ड किसानों को बीज, उर्वरक आदि के खर्च में कमी करने की सुविधा देगा. साथ ही किसानों को कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए बेहतर मूल्य दिलाने में सक्षम बनाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. किसानों की आय बढ़ाने में मदद के उद्देश्य से नाबार्ड (NABARD) के नैबवेचर्स प्रोमोटेड एग्री स्टार्टअप उन्नति (Unnati) ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत स्टार्टअप उन्नति ने अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ा पहला डिजिटली इंटीग्रेटेड कार्ड लॉन्च किया है. पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ साझेदारी करके तैयार किया गया यह कार्ड किसानों को बीज, उर्वरक आदि के खर्च में कमी करने की सुविधा देगा. साथ ही किसानों को कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए बेहतर मूल्य दिलाने में सक्षम बनाएगा.

    बढ़ेगी किसानों की आमदनी
    इस नए लॉन्च किए गए कार्ड से किसानों को बीज उर्वरक के खर्च में कमी लाकर और अपने खेत की पैदावार को अच्छे दामों में बेचने की सुविधा पाकर अपनी शुद्ध आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, कार्ड किसानों को हर पहलू में रिअल टाइम अपडेट प्राप्त करने की सुविधा देगा, जिसमें सुविधाजनक और निर्बाध रूप से बेहतर ऋण दरों का लाभ उठाने के लिए पे-आउट भी शामिल है.

    कार्ड के लिए देने होंगे 250 रुपये
    कार्ड के लिए किसानों को अग्रिम के रूप में 250 रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो आरबीआई द्वारा अधिकृत एक बार का चार्ज है.

    ये भी पढ़ें : LIC Policy: मात्र 100 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगा 75 हजार का लाइफ कवर, जानें और बेनिफिट्स

    मिलेंगी ये सुविधाएं
    -- इस कार्ड से किसानों को बीज उर्वरक के खर्च में कमी लाकर और अपने खेत की पैदावार को अच्छे दामों में बेचकर शुद्ध आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी.
    -- इसके अलावा, कार्ड किसानों को हर पहलू में रिअल टाइम अपडेट प्राप्त करने की सुविधा देगा, जिसमें सुविधाजनक और निर्बाध रूप से बेहतर ऋण दरों का लाभ उठाने के लिए पे-आउट भी शामिल है.
    -- यह कार्ड किसानों को बचत करने की आदत को बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा, उन्हें उन्नत खेती के तरीकों के बारे में बेहतर निर्णय लेने, और गुणवत्ता व मात्रा में बेहतर उपज का उत्पादन में मदद करेगा.
    -- किसानों को इससे जो फायदा मिलता है, उसके संदर्भ में वे कार्ड जारी होने के पहले 2 महीनों में इसे रिकूप करने में सक्षम होंगे.

    उन्नति के सह-संस्थापक, अशोक प्रसाद ने कहा कि बीते सालों में कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है, फिर भी किसानों को कई पहलुओं में दिन-प्रतिदिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्नति अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर देश के किसानों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें उनकी ज़रूरतों को पूरा करने वाली श्रेणी में सर्वोत्तम सेवाएं और उत्पाद पेश कर रहा है.

    ये भी पढ़ें : Railtel IPO Allotment आज से होगा शुरू, अगर आपने भी लगाया है पैसा तो फटाफट इस तरह चेक करें स्टेटस

    हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि उन्नति इस तरह का उत्पाद लॉन्च करने वाला पहला एग्री-टेक स्टार्टअप है क्योंकि किसी भी अन्य ब्रांड ने अभी तक ऐसा कुछ भी लॉन्च नहीं किया है जो इतनी आसानी से किसी ऐसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत हो, जो लेनदेन को भी सक्षम बनाता है. हमारे नए लॉन्च किए गए कार्डों का लक्ष्य किसानों को उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों का लाभ उठाने, उनके बाज़ार की पहुंच में सुधार करने और उनकी समग्र आय को बढ़ाने में सक्षम करना है. हम जल्द ही इस तरह के और उत्पाद पेश करेंगे.

    फिलहाल 4 राज्यों में मौजूद, इस आधुनिक एग्री-टेक प्लेटफॉर्म की योजना देश भर के सभी प्रमुख राज्यों में अपना परिचालन बढ़ाने की है और यह साल खत्म होने तक 1 मिलियन किसानों तक अपनी सेवाएं पहुंचाने की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.