• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Paytm के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा नहीं रहेंगे प्रमोटर, ₹12000 करोड़ के IPO को शेयरधारकों ने दी मंजूरी

Paytm के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा नहीं रहेंगे प्रमोटर, ₹12000 करोड़ के IPO को शेयरधारकों ने दी मंजूरी

पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्‍युनिकेशंस के शेयरधारकों ने संस्‍थापक व सीईओ विजय शेखर के प्रमोटर नहीं रहने को मंजूरी दे दी है.

पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्‍युनिकेशंस के शेयरधारकों ने संस्‍थापक व सीईओ विजय शेखर के प्रमोटर नहीं रहने को मंजूरी दे दी है.

वन-97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरधारकों ने मंजूरी दे दी है कि पेटीएम (Paytm) के संस्‍थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) कंपनी के प्रमोटर (Paytm Promotor) नही रहेंगे. उनके पास कंपनी की 20 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम (Paytm) की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरधारकों ने फ्रेश इश्यू जारी कर 12,000 करोड़ रुपये जुटाने (Fund Raising) की मंजूरी दे दी है. पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल (OFS) भी होगा. कंपनी के कई इंवेस्‍टर्स अपनी हिस्सेदारी भी बेचेंगे. इसी के साथ कुल रकम 16,600 करोड़ रुपये हो जाएगी. कहा जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ (Largest IPO of India) बनने की तैयारी में है.

    सीएमडी और सीईओ बने रहेंगे विजय शेखर शर्मा
    वन-97 कम्युनिकेशंस के शेयरधारकों ने साथ ही यह भी मंजूरी दे दी है कि पेटीएम के संस्‍थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) कंपनी के प्रमोटर (Paytm Promotor) नही रहेंगे. उनके पास कंपनी की 20 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं है, जो किसी कंपनी के प्रमोटर होने के लिए जरूरी है. विजय शेखर शर्मा के पास इस समय पेटीएम की 14.61 फीसदी हिस्सेदारी है. विजय शेखर शर्मा कंपनी के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ (CMD & CEO) बने रहेंगे. कंपनी में ये बदलाव पहले से तय योजना का एक हिस्सा है.

    ये भी पढ़ें - 7th Pay Commission: जुलाई 2021 में ही बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता! पीएम नरेंद्र मोदी दे सकते हैं DA बढ़ाने की मंजूरी

    अलीबाबा-एंट ग्रुप के पास है 38% हिस्‍सेदारी
    किसी कंपनी के प्रोफेशनली मैनेज्ड कंपनी होने के लिए जरूरी है कि उसे पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) की मंजूरी मिले. इस नियम के तहत कंपनी में किसी भी एक कंपनी या शख्स के पास 25 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं होनी चाहिए. पेटीएम के अहम निवेशकों में चीन की अलीबाबा (Alibaba) और एंट ग्रुप (Ant Group) भी शामिल हैं, जिनके पास कुल मिलाकर 38 फीसदी हिस्सेदारी है. जापान के सॉफ्ट बैंक (Soft Bank) के पास 18.73 फीसदी हिस्सेदारी है. इसके अलावा एलिवेशन कैपिटल (Elevation Capital) के पास पेटीएम में 17.65 फीसदी हिस्सेदारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज