Home /News /business /

Paytm Payments Bank को मिला शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा, कंपनी के शेयरों में आई तेजी

Paytm Payments Bank को मिला शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा, कंपनी के शेयरों में आई तेजी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि.

आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (PPBL) को शेड्यूल पेमेंट्स बैंक का दर्जा दे दिया है. यह फैसला आरबीआई एक्ट, 1934 के तहत किया गया है. केंद्रीय बैंक के इस फैसले से पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों में करीब 6 फीसदी की तेजी आई, जो गिरावट का दौर से गुजर रहा था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम (Paytm) के निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. यानी पीपीबीएल (Paytm Payments Bank Ltd) को शेड्यूल पेमेंट्स बैंक का दर्जा दे दिया है. यह फैसला आरबीआई एक्ट, 1934 के तहत किया गया है. केंद्रीय बैंक के इस फैसले से पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों में करीब 6 फीसदी की तेजी आई, जो गिरावट का दौर से गुजर रहा था.

    आरबीआई ने सितंबर में ही यह फैसला ले लिया था और फिर अक्टूबर में इसकी अधिसूचना जारी की गई थी. अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से 9 दिसंबर, 2021 को इस बात की घोषणा की गई है.

    पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, ”भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को शामिल करने से हमें और अधिक इनोवेशन करने तथा भारत में कम सेवा पाने वाली एवं सेवा से वंचित आबादी के लिए और अधिक फाइनेंशियल सर्विसेज और प्रोडक्ट्स पेश करने में मदद मिलेगी.”

    यह भी पढ़ें- MapMyIndia IPO: आज खुलेगा आईपीओ, Apple Maps-ISRO को सेवा देती है कंपनी, जानिए पूरा बिजनेस

    शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा मिलने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (PPBL) सरकारी और अन्य बड़े कॉरपोरेशन के रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल में हिस्सा ले सकेगा. इसके अलावा पीपीबीएल प्राइमरी ऑक्शन में शामिल हो सकेगा. अब वह सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली फाइनेंशियल इनक्लूजन योजनाओं में पार्टनरशिप के लिए योग्य हो गया है.

    Tags: Paytm, RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर