लाइव टीवी
Elec-widget

Paytm की तरफ से आपको आ रहा है KYC कराने का SMS, तो जरूर पढ़ें ये ख़बर

hindi.moneycontrol.com
Updated: November 22, 2019, 9:55 AM IST
Paytm की तरफ से आपको आ रहा है KYC कराने का SMS, तो जरूर पढ़ें ये ख़बर
पेटीएम अकाउंट का KYC करने के लिए SMS आ रहा है तो आपके लिए ये बात जानना है बहुत जरूरी

कुछ महीनों से पेटीएम (Paytm) कस्टमर साइबर सेल और RBI ओम्बुड्समैन से फर्जीवाड़े की शिकायत कर रहे हैं. अगर आपके पास भी पेटीएम अकाउंट का KYC करने के लिए SMS आ रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपके पास पेटीएम अकाउंट का KYC करने के लिए SMS आ रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, SMS पर पेटीएम की तरफ से एक मैसेज आ रहा है कि आपका पेटीएम अकाउंट (Paytm Account) ब्लॉक कर दिया है और KYC करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने इस तरह के मैसेज पर ट्वीट करके कहा कि ऐसे किसी SMS पर भरोसा ना करें, जिसमें आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करने का जिक्र करके KYC करने को कहा है.

विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया पर अपने ग्राहकों को फर्जी SMS से सावधानी बरतने को कहा है. उन्होंने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि जो भी SMS और मेल आ रहे हैं, वो सब फर्जी हैं. पहली नज़र में इन मैसेज को देखकर लगता है कि यह पेटीएम की तरफ से भेजे गए हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है.

ये भी पढ़ें: '1 दिसंबर से टोल पर रुकना ज़रूरी नहीं, इस दिन तक Free में मिलेगा फास्टैग'

एक अलग ट्वीट में विजय पेटीएम फाउंडर ने SMS का स्क्रीन शॉट शेयर किया है. इसपर उन्होंने लिखा कि कि कुछ SMS लकी ड्रॉ के भी आ सकते हैं. इसके जरिए भी हैकर आपकी डिटेल लेने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको इनके झांसे में नहीं आना चाहिए.


Loading...



बता दें कि पिछले तीन महीने से पेटीएम के कस्टमर साइबर सेल और RBI ओम्बुड्समैन से फर्जीवाड़े की शिकायत कर रहे हैं. इन लोगों की शिकायत है कि पेटीएम के कर्मचारी बनकर ये लोग चूना लगा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: घर बैठे हर महीने फिक्स कमाई का मौका देगी सरकार, FD से भी ज्यादा मिलेगा रिटर्न

इस मामले की जानकारी रखने वाले 2 लोगों के हवाले से 'इकोनॉमिक टाइम्स' ने बताया कि इसमें जालसाज ग्राहकों को मोबाइल या डेस्कटॉप पर कोई ऐप डाउनलोड करने को कहते हैं. ये ऐप डाउनलोड होने के बाद फोन पर आने वाले किसी भी पिन पर हैकर का कब्जा होता है. ऐसे में मोबाइल वॉलेट से जुड़े बैंक अकाउंट को हैकर खाली कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 9:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...