Home /News /business /

Paytm IPO: विदेशी निवेशकों से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर मिल रही डिमांड, जानें कब लॉन्‍च होगा पब्किल ऑफर

Paytm IPO: विदेशी निवेशकों से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर मिल रही डिमांड, जानें कब लॉन्‍च होगा पब्किल ऑफर

पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए जुलाई 2021 में सेबी को दस्‍तावेज सौंप दिए थे.

पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए जुलाई 2021 में सेबी को दस्‍तावेज सौंप दिए थे.

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम दीपावली के आसपास आईपीओ (Paytm IPO) लॉन्‍च करने की योजना पर काम कर रही है. वहीं, कंपनी के प्रमोटर और शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे.

    नई दिल्‍ली. डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) को लेकर हलचल बढ़ रही है. कंपनी को सॉवरेन वेल्थ फंड्स (SWF) और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) से 20 से 22 अरब डॉलर के वैल्यूशन पर डिमांड मिल रही है. पेटीएम दिवाली (Diwali) के मौके पर आईपीओ लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी इसके लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) की ओर से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक आईपीओ के वैल्यूएशन और इसे लॉन्च करने के समय को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

    8,300 करोड़ रुपये का होगा ऑफर फॉर सेल
    पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए जुलाई 2021 में सेबी को दस्‍तावेज सौंप दिए थे. इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल होगा. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अभी प्री-आईपीओ (Pre-IPO) राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है. यह निवेशकों की जरूरतों, टैक्स (Tax) और लॉक-इन पीरियड (Lock-in-Period) पर निर्भर करेगा. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये कंपनी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे.

    ये भी पढ़ें- अगर 5 साल के भीतर बेच दिया होम लोन पर लिया घर तो होगा नुकसान, बढ़ जाएगी टैक्‍स देनदारी, चेक करें डिटेल्‍स

    पेटीएम के प्रमोटर नहीं रहेंगे विजय शेखर
    ऑनलाइन पेमेंट्स के प्रमुख निवेशकों में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 फीसदी, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 फीसदी और जापान के सॉफ्टबैंक के पास 18.73 फीसदी हिस्सेदारी है. विजय शेखर शर्मा पेटीएम के शेयर बाजार में सूचीबद्ध किए जाने के बाद प्रमोटर नहीं रहेंगे. बता दें कि कंपनी ने पिछले महीने अपने कर्मचारियों को कर्मचारी शेयर विकल्प योजना यानी ईएसओपी (ESOPs) को शेयरों में बदलने का समय दिया था. पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में पूछा था कि क्या वे अपने ईएसओपी को शेयरों में परिवर्तित करने के इच्छुक हैं.

    Tags: Business news in hindi, Cryptocurrency, IPO, Paytm, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर