Home /News /business /

Paytm IPO- देश का सबसे बड़ा आईपीओ हुआ फ्लॉप! निवेशकों के दो दिन में डूब गए ₹6,690 करोड़, जानें कहां हुई चूक?

Paytm IPO- देश का सबसे बड़ा आईपीओ हुआ फ्लॉप! निवेशकों के दो दिन में डूब गए ₹6,690 करोड़, जानें कहां हुई चूक?

 पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) के शेयरों में लिस्टिंग के दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही.

पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) के शेयरों में लिस्टिंग के दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही.

Paytm IPO- मोबाइल पेमेंट से लेकर फाइनेंशियल सर्विसेज तक मुहैया कराने वाली पेटीएम के शेयर पिछले हफ्ते गुरुवार को शेयर बाजार में लिस्ट हुए. यह करीब 1800 करोड़ रुपये का आईपीओ था, जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. पेटीएम के आईपीओ का लंबे समय से इंतजार था. इस कंपनी के निवेशकों में जापान की दिग्गज इनवेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक ग्रुप, वॉरेन बफेट की बार्कशायर हैथवे और चीन की दिग्गज फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी एंट ग्रुप शामिल है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) के शेयरों में लिस्टिंग के दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही. हालांकि, आज मंगलवार को कंपनी के शेयर में थोड़ी खरीदारी नजर आ रही है. आज BSE पर कंपनी का शेयर 1434 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.

    वॉल स्ट्रीट जनरल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम के आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों के इन दो दिनों करीब 90 करोड़ डॉलर (6690 करोड़ रुपये) डूब चुके हैं.

    यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है
    पेटीएम ने इसी महीने में अपना आईपीओ लॉन्च किया था, जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. हालांकि इसकी लिस्टिंग काफी खराब रही. बिकवाली के भारी दबाव के बीच सोमवार को NSE पर Paytm के शेयर 12.74 फीसदी गिरकर 1,362.00 रुपये के भाव पर बंद हुए. यह इसके इश्यू प्राइस से करीब 37 पर्सेंट कम था.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: 18 दिन बाद किसानों के खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 4000 रुपये, चेक कर लें ये अहम बातें

    मोबाइल पेमेंट से लेकर फाइनेंशियल सर्विसेज तक मुहैया कराने वाली पेटीएम के शेयर पिछले हफ्ते गुरुवार को शेयर बाजार में लिस्ट हुए. यह करीब 1800 करोड़ रुपये का आईपीओ था, जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. पेटीएम के आईपीओ का लंबे समय से इंतजार था. इस कंपनी के निवेशकों में जापान की दिग्गज इनवेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक ग्रुप, वॉरेन बफेट की बार्कशायर हैथवे और चीन की दिग्गज फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी एंट ग्रुप शामिल है.

    ये भी पढ़ें- 1 दिसंबर से PNB करने जा रहा है बड़ा बदलाव, ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानिए डिटेल्स

    जानें कहां हुई चूक?
    हांगकांग की रिसर्च फर्म Aletheia Capital Ltd के को-फाउंडर प्रशांत गोखले ने बताया, “यह साफ है कि इसकी कीमत अधिक रखी गई. बाहर से यह बता पाना मुश्किल है किन चीजों के आधार पर गलत कीमत तय हुई, लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च करने की इच्छा ने इसका वैल्यूएशन ऊंचा कर दिया.”
    उन्होंने बताया, “कंपनी के बिजनेस फंडामेंटल्स कमजोर हैं, लेकिन इसकी कीमत आदर्श स्थिति को ध्यान में रखकर तय की गई.” गोखले ने कहा, “पेटीएम के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उनके पास कस्टमर बेस काफी बड़ा है, लेकिन वे इससे पैसे कैसे बनाएं, यह उनको सोचना है क्योंकि पेमेंट्स करने में कोई चार्ज नहीं लगता है. यूपीआई क्रांति आने के बाद यह चुनौती और बड़ी हुई है.”

    Tags: Business news in hindi, IPO, Paytm, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर