• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पीएमसी बैंक अकाउंट होल्डर्स को अब Paytm ने दिया झटका, बंद कर दीं ये सेवाएं

पीएमसी बैंक अकाउंट होल्डर्स को अब Paytm ने दिया झटका, बंद कर दीं ये सेवाएं

पीएमसी बैंक

पीएमसी बैंक

पेटीएम (Paytm) ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में लिखा है कि उसने पीएमसी बैंक (PMC Bank) के जरिए होने वाले लेनदेन को बंद कर ​दिया है. ग्राहकों को किसी अन्य बैंक अकाउंट को लिंक करने के बाद पेटीएम की सेवाओं का लाभ मिल सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (Punjab and Maharashtra Co-operative Bank) को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बीते 24 सितंबर को एक नोटिस जारी कर छह महीनों के लिए लेनदेन समेत कई तरह का प्रतिबंध लगा दिया था. आरबीआई के आदेश के बाद पीएमसी बैंक न तो कोई नया लोन जारी कर सकता है और न ही कोई ग्राहक 25,000 रुपये से अधिक की निकासी कर सकता है. इस मामले में कई गिरफ्तारियां हुई हैं और प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) से संबंधित अन्य कंपनियों के बारे में जांच कर रहा है.

    RBI से झटके बाद अब मोबाइल पेमेंट कंपनी Paytm ने भी पीएमसी बैंक के लाखों ग्राहकों को एक  नोटिस जारी कर झटका दिया है. पेटीएम ने बीते 4 अक्टूबर को एक ट्वीट कर उन लोगों को एक नोटिस दिया है, जिसमें पीएमसी बैंक के ग्राहकों ने पेटीएम के जरिए कोई निवेश किया है. पेटीएम मनी टीम के हवाले से मीडियम डॉट कॉम पर लिखे गए लेख में कहा कि 4 बिंदुओं के बारे में ग्राहकों को जानकारी दी गई है.

    ये भी पढ़ें: PMC बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब निकाल सकेंगे 25000 रुपए, पहले थी 10000 की लिमिट


    पीएमसी बैंक पर पेटीएम का ट्वीट



    1. पेटीएम ने कहा है कि उसने पीएमसी बैंक से होने वाले सभी ऑटो पेमेंट सिस्टम को बंद कर दिया है. इसके बाद अब सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) का पेमेंट तय समय पर नहीं हो सकेगा.

    2. पेटीएम ने कहा है कि उसने नेट बैंकिंग व UPI के जरिए होने वाला पेमेंट भी पीएमसी बैंक के ग्राहकों के लिए बंद कर दिया है.

    3. पेटीएम ने अपने यूजर्स से अनुरोध किया है कि वे पीएमसी बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक अकाउंट को अपने पेटीएम अकाउंट से लिंक करें. पेटीएम करीब 200 से अधिक बैंकों को सपोर्ट करता है. नए अकाउंट को 30 मिनट के अंदर ​वेरिफाई किया जाएगा.

    4. पेटीएम यूजर्स नए बैंक को लिंक करने के बाद अपने एसआईपी व अन्य निवेश में पैसा डाल सकते हैं. वो नेट बैंकिंग व यूपीआई सेवा का भी लाभ ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: PMC बैंक घोटाला: जब्त हुई करोड़ों की कारें, बेंटली से लेकर रॉल्स रॉयस तक शामिल
     शक्तिकांत दास ने कहा-घबराने की कोई बात नहीं
    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बीते गुरुवार को मुंबई में चालू वित्त वर्ष की चौथी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC Meeting) की घोषणा के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘जहां तक रिजर्व बैंक की बात है तो मैं यह बिल्कुल साफ-साफ कहना चाहता हूं कि हमारी बैंकिंग प्रणाली मजबूत और सुव्यवस्थित है तथा किसी प्रकार की घबराने वाली कोई बात नहीं है.’

     

    अफवाहों पर ध्यान न देने की सलाह
    गवर्नर ने लोगों को सलाह दी है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें क्योंकि घबराने की कोई बात नहीं है. उन्होंने कहा कि पीएमसी बैंक के मामले में रिजर्व बैंक को जैसे ही जानकारी दी गई, उसने तत्काल बहुत तेजी से कार्रवाई की. उन्होंने कहा, ‘ऐसी किसी एक घटना के आधार पर सभी सहकारी बैंकों के स्वास्थ्य के बारे में धारणा नहीं बनायी जा सकती है.’ उन्होंने यह भी कहा कि रिजर्व बैंक सहकारी बैंकों के विनियमन व्यवस्था की पूरी समीक्षा करेगा और जरूरत हुई तो इस बारे में सरकार के साथ भी विचार विमर्श करेगा.

    ये भी पढ़ें: PMC बैंक मामले पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज