Paytm ने 211 टोल प्लाजा पर लॉन्च की ऑटोमेटिक पेमेंट सुविधा, आपको होंगे ये फायदे

पेटीएम ने 200 से ज्‍यादा टोल प्‍लाजा पर कैशलेस पेमेंट सुविधा शुरू कर दी है.
पेटीएम ने 200 से ज्‍यादा टोल प्‍लाजा पर कैशलेस पेमेंट सुविधा शुरू कर दी है.

पेटीएम फास्टटैग्स (Paytm Fast tag) के लिए बैंकों के फास्टटैग्स के उलट अलग से कोई अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है. इसमें टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर पेटीएम वॉलेट से खुद ही टोल टैक्‍स (Toll Tax) कट जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 6:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट ऐप (Digital Payment App) पेटीएम के पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ( PPBL) ने देशभर के 211 टोल प्लाजा पर अपनी 'ऑटोमेटिक कैशेलेस पेमेंट' (Automatic Cashless Payment) सुविधा का एलान कर दिया है. ऐसा करके बैंक राष्‍ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टॉल कलेक्शन प्रोग्राम ( National Electronic Toll Collection) के तहत सबसे ज्यादा उगाही करने वाली कंपनी बन गई है. साथ ही देश में फास्टटैग्स जारी करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई, जिसमें देशभर के 50 लाख व्‍हीकल्‍स जुड़े हैं. कंपनी का और 100 टोल प्लाजा पर यह सुविधा जारी करने का लक्ष्य है, जिससे अगले तीन महीने में फास्टटैग सेल्स में शत-प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की जा सके.

पेटीएम वॉलेट से ऑटोमेटिकली कट जाएगा शुल्क
बैंकों के फास्टटैग्स जारी करने के उलट पेटीएम से फास्टटैग्स (Paytm Fast tag) के लिए अलग से कोई अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है. इसमें टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर पेटीएम वॉलेट से खुद ही टोल टैक्‍स (Toll Tax) कट जाएगा. व्‍हीकल रजिस्‍ट्रेशन नंबर और सर्टिफिकेट (RC) के जरिये इस सुविधा को इस्‍तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसे बिना किसी डिलिवरी फीस के यूजर्स के रजिस्‍टर्ड एड्रेस पर पहुंचाने की भी सुविधा है.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच गोल्‍ड ईटीएफ ने रचा इतिहास! सितंबर तिमाही में हुआ तगड़ा निवेश
प्‍लाजा पर लंबी लाइनों में नहीं करना होगा इंतजार


पेटीएम ने इसके लिए विस्तार के लिए देशभर में 20 हजार कैंप लगाए हैं. इनमें देशभर के आवासीय पार्किंग लॉट्स, फ्यूल स्टेशन और अन्य व्यावसायिक क्षेत्र शामिल हैं. बता दें कि यह सुविधा वाहन मालिकों के लिए फास्टटैग्स प्रक्रिया में मददगार साबित होगी. इससे वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर फीस देने के लिए गाड़ियों की लंबी लाइनों के पीछे नहीं लगना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- कल से बदल जाएंगे आपकी जिंदगी से जुड़े ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

केंद्र के 'डिजिटल इंडिया मिशन' को बढ़ा रहे आगे
पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, 'हम देश में डिजिटल टोल पेमेंट्स की प्रक्रिया को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और सड़क यात्रा को आसान बनाने व लोगों का समय बचाने के लिए विस्तार कर रहे हैं. हमें यूजर्स से जबरदस्त रिस्पांस भी मिल रहा है, जिसके कारण हमारी कंपनी देश की सबसे बड़ी फास्टटैग्स जारीकर्ता बन गई. इस मिशन से हम सरकार के 'डिजिटल इंडिया मिशन' को आगे बढ़ा रहे. हम देश में कैशलेस पेमेंट्स प्रक्रिया के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज