Paytm से पता चल सकेगा कि आपको लोन मिलेगा या नहीं, 1 मिनट से भी कम में चेक करें क्रेडिट स्कोर

Paytm से पता चल सकेगा कि आपको लोन मिलेगा या नहीं, 1 मिनट से भी कम में चेक करें क्रेडिट स्कोर
अब पेटीएम ऐप से भी चेक कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर

पेटीएम (Paytm App) ने अपने मोबाइल ऐप पर क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की सुविधा लॉन्च कर दी है. यूजर्स अब एक मिनट से भी कम समय में अपना सिबिल स्कोर (CIBIL Score) चेक कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोई चार्ज भी नहीं देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 5:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोबाइल वॉलेट ऐप पेटीएम (Paytm) ने गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर सिबिल स्कोर (CIBIL Score) चेक करने की सुविधा लॉन्च कर दिया गया है. पेटीएम ऐप की यह सुविधा फ्री में होगी. यूजर्स डिटेल में अपना क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) देख सकते हैं. एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट के क्रेडिट रिपोर्ट अब पेटीएम ऐप पर ही देखे जा सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स को यह भी सुविधा मिलेगी कि वो अपने और शहर, राज्य या नेशनल लेवल पर क्रेडिट रेटिंग्स की तुलना कर सकें. इस पूरी प्रक्रिया को केवल तीन स्टेप्स में पूरा किया जा सकता है और इसके लिए 1 मिनट से भी कम समय लगेगा.

क्रेडिट रिपोर्ट के अलावा मिलेंगे ये जानकारी
इसके अलावा पेटीएम ऐप में यूजर्स के लिए स्पेशल क्रेडिट एजुकेशन सेक्शन सिस्टम भी दिया गया है जहां उन्हें क्रेडिट स्कोर के बारे में कई तरह की जानकारियां दी जा रही हैं. इसमें बताया गया है कि सिबिल स्कोर को कैसे बेहतर किया जा सकता है, कैसे इस रिपोर्ट को समझा जा सकता है. लोन लेने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए और बेहतर क्रेडिट स्कोर के क्या फायदे हैं.

क्या होता है क्रेडिट स्कोर?
आपको बता दें कि सिबिल या क्रेडिट स्कोर एक तरह का फाइनेंशियल रिपोर्ट कार्ड होता है. सिबिल स्कोर 3 डिजिट का एक नंबर होता है जो 300 से 900 के बीच में होता है और इससे किसी व्यक्ति के क्रेडिट की सेहत का पता चलता है. सिबिल स्कोर से बेहतर क्रेडिट हिस्ट्री और और जिम्मेदार रिपेमेंट रवैये के बारे में पता चलता है. साथ ही, बेहतर क्रेडिट स्कोर की मदद से लोन लेने में आसानी होती है. अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो उनके लोन की मंजूरी आसानी से मिल जाती है और लोन प्रोसेसिंग भी जल्दी से पूरी हो जाती है. अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है तो उन्हें कर्ज मिलना आसान हो जाता है. क्रेडिट स्कोर में पिछले 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री शामिल होती है.



यह भी पढ़ें: PM-Kisan Scheme: 8.69 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचे 6 हजार रुपये

किन बातों के आधार पर तय होता है क्रेडिट स्कोर?
क्रेडिट स्कोर तैयार करने में कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान देना होता है. वक्त पर कर्ज चुकाने के लिए क्रेडिट स्कोर में 30 फीसदी हिस्सेदारी होती है. सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन की 25 फीसदी हिस्सेदारी होती है. सिक्योर्ड लोन जैसे कार लोन या होम लोन आदि शामिल होता है. वहीं, अनसिक्योर्ड लोन में पर्सनल लोन आदि शामिल होता है. क्रेडिट स्कोर में क्रेडिट एक्सपोजर 25 फीसदी होता है. जबकि, कर्ज के ​इस्तेमाल के लिए क्रेडिट स्कोर में 20 फीसदी ​की हिस्सेदारी होती है.

आइए जानते हैं कि पेटीएम ऐप पर आप कैसे अपना क्रेडिट/सिबिल स्कोर देख सकते हैं.

>> इसके लिए सबसे पहले आपको पेटीएम ऐप में लॉगिन करना होगा. इसके बाद इस ऐप के होम स्क्रीन पर More icon पर टैप करना होगा.

>> इस आइकन पर टैप करने के बाद आपको पैन कार्ड नंबर और डेट आॅफ बर्थ भरना होगा. फिर आप इसे सबमिट करेंगे. अगर आप नये यूजर हैं तो प्रोफाइल वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी भी भेजा जाएगा.

>> इस वेरिफिकेशन प्रोसेस के बाद आप आसानी से अपना क्रेडिट/सिबिल स्कोर देख सकते हैं. इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. यहां आप अपना क्रेडिट स्कोर देखने के अलावा इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारियां भी पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब बिना इंटरनेट ही कर सकेंगे मोबाइल या कार्ड से पेमेंट, RBI ने किया ये ऐलान

कैसे सुधारें CIBIL स्कोर?
अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए. जैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल न करें. क्रेडिट कार्ड से ज्यादा लोन न लें. बहुत सारे लोन के लिए आवेदन न करें. होम लोन और ऑटो लोन को अहमियत दें. पर्सनल लोन लेने से बचें. क्रेडिट कार्ड बंद करने से बचें. ज्वाइंट अकाउंट खातों की समीक्षा करें. CIBIL स्कोर की समीक्षा करते रहें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज