Paytm Money अब इस मार्केट में कब्ज़ा करने की कर रही तैयारी! 66 लाख यूजर्स के साथ Zerodha से आगे निकली

Paytm Money अब इस मार्केट में कब्ज़ा करने की कर रही तैयारी! 66 लाख यूजर्स के साथ Zerodha से आगे निकली
Paytm Money अब इस मार्केट में कब्ज़ा करने की कर रही तैयारी!

पेटीएम (One97 Communications) की वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) का दावा है कि उसके यूजर्स की संख्या 66 लाख पहुंच गई है. कंपनी ने कहा है कि उसके पास अब ज़ीरोधा (Zerodha) के मुकाबले ज्यादा यूजर्स हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पेटीएम (One97 Communications) की वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) का दावा है कि उसके यूजर्स की संख्या 66 लाख पहुंच गई है. कंपनी ने कहा है कि उसके पास अब ज़ीरोधा (Zerodha) के मुकाबले ज्यादा यूजर्स हैं. Zerodha वॉल्यूम के लिहाज से देश की सबसे बड़ी रिटेल ब्रोकरेज कंपनी है.

विजय शेयर शर्मा की कंपनी पेटीएम मनी का कारोबार शुरू हुए दो साल हो गए हैं. कंपनी के कुल यूजर्स में से 70 फीसदी फ़र्स्ट टाइम इनवेस्टर्स हैं. जबकि 60 फीसदी छोटे शहरों के हैं. वहीं दूसरी तरफ Zerodha का दावा है उसके पास 30 लाख यूजर्स हैं. इनमें से 65 फीसदी छोटे फ़र्स्ट टाइम इनवेस्टर्स हैं.

फिलहाल पेटीएम मनी अपने प्लेटफॉर्म पर हर दिन 20 करोड़ रुपए के डायरेक्ट म्यूचुअल फंड बेचती है. यह नेशनल पेंशन स्कीम और स्टॉक्स भी मिलता है. पेटीएम मनी के CEO वरुण श्रीधर हैं. उन्होंने कहा कि हमारा मिशन है कि आत्मनिर्भर भारत के तहत लाखों भारतीयों को वेल्थ सर्विस मिल सके. पिछले दो साल में हमने छोटे शहरों के निवेशकों को जोड़ा है. उन्हें इनोवेटिव और पर्सनलाइज्ड सर्विस मुहैया कराई है.



सेविंग खाते से डबल रि‍टर्न और टैक्‍स छूट, ऐसे उठाएं सरकारी स्‍कीम का फायदा
बेंगलुरु की Zerodha का वैल्यूएशन हाल ही में 1 अरब डॉलर पहुंच गया है. कंपनी के मुताबिक हर दिन 50 लाख ऑर्डर आते हैं. देश के कुल ट्रेडिंह वॉल्यूम का 15 फीसदी ज़ीरोधा के जरिए होता है. इसके मुकाबले पेटीएम मनी की एंट्री मार्केट में देर से हुई है. सेबी से अप्रैल 2019 में अनुमति मिलने के बाद पिछले साल अगस्त से कंपनी ने स्टॉक मार्केट में अपना काम शुरू किया है. फिलहाल पेटीएम मनी पर 25 लाख यूजर स्टॉक ब्रोकिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं. पेटीएम मनी ने बताया कि 2019-2020 के दौरान कंपनी के SIP में मंथली इनवेस्टमेंट वॉल्यूम 143 फीसदी बढ़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज