Paytm पेमेंट्स बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलता है 6 फीसदी का ब्याज, एफडी तोड़ने पर कोई पेनल्टी नहीं

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने एफडी सर्विस के लिए इंडसइंड बैंक के साथ पार्टनरशिप किया है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने एफडी सर्विस के लिए इंडसइंड बैंक के साथ पार्टनरशिप किया है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) भी एफडी करने की सुविधा देता है. इस एफडी का मैच्योरिटी पीरियड केवल 356 दिन है और इस पर 6 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. आज भी निवेश की बात करें तो ज्यादातर लोग एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की सलाह देते हैं. निवेश करने के लिहाज से एफडी (FD) बेहतर विकल्प माना जाता है, जिसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है. इसमें सेविंग अकाउंट (Saving Account) के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है. हालांकि बीते कुछ समय में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक समेत कई बैंक की एफडी (FD) दरों में बड़ी गिरावट आई है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 6 फीसदी दर पर एफडी की सुविधा मुहैया करा रहे हैं और प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल पर कोई पेनल्टी नहीं लगती है. हम बात कर रहे हैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के  एफडी की.

इंडसइंड बैंक के साथ है पार्टनरशिप

पेमेंट्स बैंक को फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा प्रदान करने की प्रत्यक्ष तौर पर इजाजत नहीं है. इसलिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने इसके लिए इंडसइंड बैंक के साथ पार्टनरशिप किया है. हालांकि ब्याज की दरें इंडसइंड बैंक तय करती हैं.

पेटीएम एफडी

केवल 356 दिन है का है मैच्योरिटी पीरियड

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में एफडी का मैच्योरिटी पीरियड 356 दिन है और इस पर 6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस एफडी में खास बात है कि मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले ही एफडी तोड़ने पर कोई चार्ज नहीं देना होता. हालांकि इसे को 7 दिन से पहले तोड़ने पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलता है.

टॉप 3 सरकारी बैंक जो FD पर दे रहे हैं ज्यादा ब्याज



सरकारी बैंकों की बात करें तो एफडी पर सबसे अधिक ब्याज यूनियन बैंक ऑफर कर रही है. लॉन्ग टर्म एफडी पर बैंक 5.60 फीसदी ब्याज दे रही है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 6.10 फीसदी ब्याज मिल रहा है. ज्यादा ब्याज देने में दूसरे नंबर पर केनरा बैंक है. यह लॉन्ग टर्म एफडी पर 5.50 फीसदी ब्याज दे रही है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज देने की सूची में एसबीआई तीसरे नंबर पर है. एसबीआई अपने कस्टमर्स को 5.40 फीसदी ब्याज दे रहा है. (ये ब्याज दरें 5 से 10 साल के निवेश पर 2 करोड़ रुपये तक के डिपॉजिट की हैं.)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज