• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Paytm की एक और उपलब्धि, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए बनाए 15.5 करोड़ UPI हैंडल्स

Paytm की एक और उपलब्धि, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए बनाए 15.5 करोड़ UPI हैंडल्स

पेटीएम

पेटीएम

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के प्लेटफॉर्म पर 15.5 करोड़ यूपीआई हैंडल्स/आईडी (UPI Handles/ID) हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम (Paytm) ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के प्लेटफॉर्म पर 15.5 करोड़ यूपीआई हैंडल्स/आईडी (UPI Handles/ID) हैं. कंपनी के आईपीओ के सिलसिले में मार्केट रेगुलेटर सेबी (Sebi) के पास जमा कराए गए विवरण के अुनसार पेटीएम यूपीआई हैंडल्स पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा बनाए गए हैं.

    बता दें कि यूपीआई हैंडल्स/आईडी का उपयोग पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक एनपीसीआई (NPCI) से सर्टिफाइड पेमेंट सर्विस पोवाइडर और यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए जारीकर्ता बैंक (Issuer Bank) है.

    ये भी पढ़ें- Standard Chartered DigiSmart Credit Card: मिंत्रा पर पाएं 20% तो ग्रोफर्स पर 10% डिस्काउंट, जानें कार्ड के फीचर्स

    कंपनी ने हाल में आईपीओ के लिए सेबी के पास जमा डीआरएचपी (DRHP) का हवाला देते हुए एक बयान में कहा, ''पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्लेटफॉर्म पर 15.5 करोड़ यूपीआई हैंडल्स हैं. डिजिटल पेमेंट में तेजी के साथ खुदरा और बड़े व्यापारियों की दुकानों पर यूपीआई के जरिए पेमेंट में बढ़ोतरी हो रही है.''

    17.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा यूपीआई बेनिफिशियरी बैंक
    बयान में रेड सीयर (RedSeer) के हवाले से कहा गया है, ''पेटीएम पेमेंट्स बैंक 31 मार्च, 2021 को समाप्त चौथी तिमाही में 17.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा यूपीआई बेनिफिशियरी बैंक था.'' बयान के अनुसार 31 मार्च, 2021 तक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास 52 अरब रुपये से अधिक जमा के साथ 6.4 करोड़ सेविंग अकाउंट्स थे.

    ये भी पढ़ें- Phonepe में आया रेंट पेमेंट का फीचर, क्रेडिट कार्ड से दे सकते हैं मकान का किराया

    क्या है यूपीआई
    यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/यूपीआई (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज