Home /News /business /

Paytm ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया ट्रांजिट कार्ड, जानें कैसे और कहां होगा इस्‍तेमाल

Paytm ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया ट्रांजिट कार्ड, जानें कैसे और कहां होगा इस्‍तेमाल

पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से जारी ट्रांजिट कार्ड से यूजर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों खरीदारी कर सकते हैं.

पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से जारी ट्रांजिट कार्ड से यूजर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों खरीदारी कर सकते हैं.

ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने हाल में एक प्रीपेड रुपे कार्ड पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड (Paytm Wallet Transit Card) पेश किया है. इस कार्ड को उन सभी मर्चेंट आउटलेट या ऑनलाइन वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो रुपे (Rupay) कार्ड को स्वीकार करते हैं. यह प्रीपेड कार्ड है, जो आपके पेटीएम वॉलेट बैलेंस से लिंक होगा यानी इस कार्ड के जरिये भी आप वॉलेट बैलेंस को इस्तेमाल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने हाल में एक प्रीपेड रुपे कार्ड पेटीएम वॉलेट ट्रांजिट कार्ड (Paytm Wallet Transit Card) पेश किया है. इस कार्ड को उन सभी मर्चेंट आउटलेट या ऑनलाइन वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो रुपे (Rupay) कार्ड को स्वीकार करते हैं. यह कार्ड एक प्रीपेड कार्ड है, जो आपके पेटीएम वॉलेट बैलेंस से लिंक होगा. दूसरे शब्‍दों में समझें तो इस कार्ड के जरिये भी आप वॉलेट बैलेंस को इस्तेमाल कर सकते हैं. इस कार्ड के जरिये यूजर्स मेट्रो, रेलवे, राज्य की मालिकाना हक वाली सरकारी बसों, टोल और पार्किंग में पेमेंट कर सकते हैं.

    पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd.) के मुताबिक, इतना ही नहीं ऑनलाइन शॉपिंग और एटीएम से पैसे निकालने (ATM Withdrawal) में भी इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. ट्रांजिट कार्ड के जरिये यूजर्स बैंकिंग और ट्रांजैक्शन से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकेंगे. इस कार्ड में पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया अपनाई गई है. यह कार्ड की यूजर्स को होम डिलिवरी की जाएगी. प्रीपेड कार्ड सीधे वॉलेट से लिंक होता है. पेटीएम ट्रांजिट कार्ड हैदराबाद मेट्रो रेल (Hyderabad Metro Rail) के सहयोग से रोलआउट किया गया है.

    ये भी पढ़ें- SGB Open Today: सरकार आज से दे रही है 500 रुपये सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी

    कहां-कहां इस्‍तेमाल कर दिया गया है शुरू?
    पेटीएम ट्रांजिट कार्ड दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और अहमदाबाद मेट्रो में शुरू हो गया है. यूजर्स पेटीएम ट्रांजिट कार्ड का इस्तेमाल एक ही कार्ड के जरिये मेट्रो शहरों के साथ- साथ देशभर के अन्य मेट्रो में कर सकते हैं. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी व सीईओ सतीश गुप्ता ने कहा कि पेटीएम ट्रांजिट कार्ड के लॉन्च होने से लाखों भारतीय एक ही कार्ड के जरिये सभी काम कर सकेंगे. इस कार्ड में बैंकिंग जरूरतों और ट्रांसपोर्ट का खासतौर से ध्‍यान रखा गया है.

    ये भी पढ़ें- Amul के साथ 2 लाख रुपये लगाकर शुरू करें अपना बिजनेस तो हर महीने होगी 5 लाख की कमाई, जानें कैसे करें स्टार्ट?

    ऑफलाइन पेमेंट में कैसे होगा इस्‍तेमाल?
    यह 16 अंकों का कार्ड है, जिसमें एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर है. इस कार्ड के जरिये आप अपने पेटीएम वॉलेट बैलेंस को ऑनलाइन और ऑफलाइन हर जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. आसान शब्‍दों में समझें तो अगर आपका पेटीएम वॉलेट बैलेंस 500 रुपये है और आप उस दुकान पर सामान खरीद रहे हैं, जहां स्वाइप मशीन (POS) तो है लेकिन पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन नहीं है. ऐसे में आप अपने फिजिकल पेटीएम वॉलेट कार्ड की मदद से स्वाइप मशीन के जरिये 500 रुपये का पेमेंट कर पाएंगे.

    कैसे एक्टिवेट होगा पेटीएम ट्रांजिट कार्ड?
    आप सबसे पहले पेटीएम ऐप को ओपन करें. होम पेज पर My Paytm सेक्शन में जाकर Paytm Wallet पर क्लिक करें. वहां नीचे में पेटीएम वॉलेट कार्ड को एक्टिवेट करने का ऑप्शन मिलेगा. फिलहाल ये कार्ड सेलेक्टेड यूजर्स को दिया जा रहा है.

    Tags: Amazon, Amazon pay, Paytm, Paytm Mobile Wallet, Phonepe, Rupay

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर