Paytm Payments Bank ने हासिल किया ये मुकाम, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसकी खासियत

Paytm Payments Bank ने हासिल किया ये मुकाम

Paytm Payments Bank ने हासिल किया ये मुकाम

पीपीबीएल (PPBL) देश का सबसे तेजी से बढ़ता डिजिटल प्लेटफॉर्म है. मार्च में 97 करोड़ से अधिक डिजिटल लेन-देन के साथ पेटीएम देश का सबसे बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 1:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: मार्च महीने में एक बार फिर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank Ltd) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. 97 करोड़ से अधिक डिजिटल लेन-देन के साथ पेटीएम देश का सबसे बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म रहा है. पीपीबीएल (PPBL) देश का सबसे तेजी से बढ़ता डिजिटल प्लेटफॉर्म है. पेटीएम वॉलेट, पेटीएम फास्टैग, पेटीएम यूपीआई और नेट बैंकिंग के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन से कंपनी को यह बड़ा मुकाम हासिल हुआ है.

आपको बता दें बैंक ने हर महीने लगभग 10 लाख सेविंग्स और करंट अकाउंट ओपन किए हैं. 6.4 करोड़ से अधिक खातों के साथ बैंक के पास कुल जमा 3200 करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है. पीपीबीएल यूपीआई लेन-देन के लिए लगातार सबसे बड़ा बैंक बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: आज से आने वाले 4 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, चेक करें ये पूरी लिस्ट!

NPCI ने जारी किए आंकड़े
एनपीसीआई की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, यूपीआई प्रेषक बैंकों के मुकाबले इसकी डिक्लाइन दर मात्र 0.11 फीसदी है. वहीं सभी यूपीआई लाभार्थी बैंकों के मामले में इसकी डिक्लाइन दर 0.04 फीसदी रही है.

पेटीएम पेमेंट बैंक लिमटेड के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर सतीश कुमार गुप्ता ने कहा कि, “डिजिटल बैंकिंग और भुगतान में हमारा नेतृत्व इस भरोसे का गवाह है जो पूरे देश ने हमारी सेवाओं पर दिखाया है. हम लगातार और अधिक व्यापारियों का सशक्तीकरण करते रहेंगे और उन्हें डिजिटल लेन-देन की व्यवस्था में शामिल करते रहेंगे ताकि उन्हें हमारी नवीनतम सेवाओं का लाभ मिल सकें. हम आत्मनिर्भर भारत को बनाने के मामले में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

90 लाख फास्टैग के साथ डिजिटल टोल पेमेंट के मामले में भी यह प्लेटफॉर्म आगे है. बता दें अभी तक करीब 90 लाख से अधिक फास्टैग की बिक्री और 4.2 लाख मासिक लेन-देन के साथ पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए की जा चुकी है. फास्टैग डिजिटल टोल भुगतान के मामले में यह प्लेटफॉर्म भारत का सबसे बड़ा और पसंदीदा विकल्प बन कर उभरा है.



यह भी पढ़ें: PNB महिलाओं को फ्री में दे रहा ट्रेनिंग, हर महीने होगी लाखों की कमाई, कौन कर सकता है अप्लाई?

270 टोल प्लाजा पर देता है सुविधाएं

आपको बता दें इसके जरिए यूजर्स सीधे अपने वॉलेट से फास्टैग का पेमेंट कर सकते हैं. पीपीबीएल 270 टोल प्लाजाओं पर कैशलेस भुगतान की सुविधा दे रहा है. इसके जरिए हर महीने लगभग 5.7 करोड़ के लेन-देन हो रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज