• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पेटीएम SBI क्रेडिट कार्ड आपके लिए कितना सही, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

पेटीएम SBI क्रेडिट कार्ड आपके लिए कितना सही, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

पेटीएम और एसबीआई ने साझेदारी कर दो को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए है.

पेटीएम और एसबीआई ने साझेदारी कर दो को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए है.

पेटीएम एसबीआई कार्ड सिलेक्ट (Paytm SBI Card Select) की सलाना फीस 1499 रुपये है. यदि आप सालाना कम से कम 2 लाख (2 lakhs) रुपये खर्च करते हैं तो आपका वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली.  मोबाइल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) ने हाल ही में देश के अग्रणी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) संग साझेदारी कर दो को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) लॉन्च किए है. इसमें पेटीएम एसबीआई कार्ड सेलेक्ट (Paytm SBI Card Select) और पेटीएम एसबीआई कार्ड (Paytm SBI Card) हैं. पेटीएम ने इसे नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड बताया है. पेटीएम के मुताबिक, इन क्रेडिट कार्ड में वन टच सेवा उपलब्ध है. पेटीएम ऐप में जाकर इन कार्ड्स के लिए एक मिनट से कम समय में अप्लाई किया जा सकता है. पेटीएम एप में इसके लिए 1 नवंबर से आवेदन शुरू हो चुका है. लेकिन, इन कार्ड्स के लिए आवेदन करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें.

    क्रेडिट कार्ड पर क्या ऑफर्स - एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने बताया 'पेटीएम एप से एक बार इन कार्ड्स के लिए आवेदन करने के बाद एसबीआई आपके पेटीएम मनी ट्रांजेक्शन के आधार पर आपकी क्रेडिट लिमिट तय कर देगा. 

    कितना लगेगा वार्षिक शुल्क?- पेटीएम एसबीआई कार्ड सिलेक्ट की सलाना फीस 1499 रुपये है. यदि आप सालाना कम से कम 2 लाख रुपये खर्च करते हैं तो आपका वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाएगा. वहीं, पेटीएम एसबीआई कार्ड धारकों के लिए वार्षिक शुल्क 499 रुपये है लेकिन इसमें वार्षिक शुल्क पर कोई छूट नहीं है. इन दोनों  कार्ड के लिए 21 साल की उम्र से अधिक यूजर्स की आवेदन कर सकते हैं. वहीं, केवाईसी होने के एक हफ्ते बाद आपको कार्ड मिल जाएगा

    यह भी पढ़ें: सरकार ने जारी की चेतावनी, WhatsApp मैसेज में आए इस लिंक पर गलती से भी न करें क्लिक

     कार्ड्स पर कितना मिलेगा कैशबैक?- इन दोनों कार्ड्स पर कैशबैक की सुविधा दी जा रही है. आपको इनसे ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर खरीदारी करने पर कैशबैक ऑफर्स मिलेगा. एसबीआई कार्ड सिलेक्ट से मूवी टिकट बुकिंग, ट्रैवल टिकट्स की बुकिंग पर 5 फीसदी और एसबीआई कार्ड पर इन बुकिंग के लिए 3 फीसदी का कैशबैक ऑफर्स मिलेगा. वहीं, पेटीएम मॉल से खरीदारी पर भी कैशबैक की सुविधा है. एसबीआई कार्ड वैरिएंट्स के जरिए पेटीएम एप पर अन्य खर्चों पर 2 फीसदी और अन्य जगहों से खरीदारी पर 1 फीसदी का कैशबैक मिलेगा. 

    पर्सनल फाइनेंस ब्लॉगर तुषार जैन का कहना है, 'पेटीएम एप और मॉल से अलग इन कार्ड से खरीदारी करने पर कोई बड़ा फायदा नहीं मिल रहा है. अगर हम इन दोनों कार्ड को एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड मिलेनिया से तुलना करें तो आपको पता चलेगा कि पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करने पर 5 फीसदी से ज्यादा का कैशबैक मिलता है. 

    यह भी पढ़ें: आज जारी होंगे जुलाई-सितंबर तिमाही के GDP आंकड़े, देश पहली बार जा सकता हैं आर्थिक मंदी की ओर

    पेटीएम एसबीआई कार्ड सेलेक्ट और पेटीएम एसबीआई कार्ड को अन्य को-ब्रांडेड कार्ड जैसे फ्लिपकार्ट-एक्सिस बैंक, अमेज़न पे-आईसीआईसीआई बैंक के कैशबैक ऑफर्स से तुलना करें तो इसमें कोई बड़ा अंतर नहीं है. www.creditcardz.in. के प्रवक्ता का कहना है कि पेटीएम की बजाय लोग अन्य को-ब्रांडेड कार्ड कंपनियों से खरीदारी करने में दिलचस्पी ले रहे हैं और इन कार्ड्स के इस्तेमाल की आगे भी बढ़ने की उम्मीद है. 

    रोजाना खरीदारी पर ही मिलेगा फायदा- न्यूज 18 की सहयोगी वेबसाइट मनीकंट्रोल ने भी पेटीएम एसबीआई कार्ड सेलेक्ट और पेटीएम एसबीआई कार्ड पर अपना तर्क रखते हुए समझाया. मनीकंट्रोल के मुताबिक, पेटीएम एसबीआई कार्ड्स आपको पेटीएम एप से जोड़े रखता है, यानी कि आपको अन्य प्लेटफार्म से शॉपिंग करने पर कोई बड़ा फायदा नहीं होने वाला है. इन कार्ड्स का फायदा आपको तब मिलेगा जब आप पेटीएम एप से रोजाना खरीदारी, बिल चुकाने, मूवी और ट्रैवल टिकट्स बुकिंग करेंगे. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो इन कार्ड्स को लेना आपके लिए उचित नहीं है. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज