Home /News /business /

Paytm Share Price: पेटीएम में निवेशकों का पैसा 50 दिन में हुआ आधा, क्यों गिर रहे शेयर? जानिए अब आगे क्या करें ?

Paytm Share Price: पेटीएम में निवेशकों का पैसा 50 दिन में हुआ आधा, क्यों गिर रहे शेयर? जानिए अब आगे क्या करें ?

paytm के शेयरों से म्यूचुअल फंड भी हिस्सेदारी घटा रहे हैं.

paytm के शेयरों से म्यूचुअल फंड भी हिस्सेदारी घटा रहे हैं.

इस समय पेटीएम के शेयर (Paytm Share Price) अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं. सोमवार को पेटीएम के शेयर NSE में 72 अंकों (5.89%) की गिरावट के साथ 1159 रुपए पर बंद हुए. कई ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक की रेटिंग घटाकर बेचने की सलाह दे दी है. म्यूचुअल फंड भी अपना पैसा निकालने लगे हैं. लिहाजा निवेशकों का भरोसा इस स्टॉक्स से डगमगाने लगा है. आइए जानते हैं क्यों ये शेयर गिर रहा है और अब निवेशक क्या करें.

अधिक पढ़ें ...

Paytm Share Price: पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों की हालत खराब है. कंपनी के शेयरों में लगातार कमजोरी का ट्रेंड बना हुआ है. इस समय पेटीएम के शेयर (Paytm Share Price) अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं. सोमवार को पेटीएम के शेयर 72 अंकों (5.89%) की गिरावट के साथ 1159 रुपए पर बंद हुए.

आईपीओ (paytm ipo) के समय इसका इश्यू प्राइस 2150 रुपए था. मतलब लिस्टिंग के बाद से इसके शेयरों की कीमत लगभग आधी हो गई है. कंपनी के शेयर 18 नवंबर को शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे. लेकिन अपने इश्यू प्राइस को ये शेयर कभी छू नहीं पाए. इस स्टॉक का हाई 1961 रुपए था जो लिस्टिंग डे पर ही था.

कई ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक की रेटिंग घटाकर बेचने की सलाह दे दी है. म्यूचुअल फंड भी अपना पैसा निकालने लगे हैं. लिहाजा निवेशकों का भरोसा इस स्टॉक्स से डगमगाने लगा है. इसका परिणाम कंपनी के शेयरों पर दिख रहा है.

मैक्वायरी इंडिया ने 25% तक घटाया टारगेट
इंवेस्टमेंट बैंकिंग फर्म मैक्वायरी सिक्योरिटीज इंडिया ( investment banking firm Macquarie Securities India) ने पेटीएम के शेयरों का टारगेट 25 फीसदी तक घटा दिया है. Macquarie ने कहा है कि कंपनी की भविष्य की अर्निंग ग्रोथ पहले के अनुमान से भी बदतर हो सकती है. इस अनुमान के बाद सोमवार को इसके शेयरों में जोरदार गिरावट नजर आई.

यह भी पढ़ें- Mutual funds के अच्छे दिन, SIP के जरिए रिकॉर्ड निवेश, दिसंबर में 12 लाख नए खाते, समझिए निवेश का ट्रेड

ब्रोकरेज फर्म ने स्टॉक के लिए अपने लक्ष्य को पहले के 1,200 रुपये से 25 प्रतिशत घटाकर 900 रुपये कर दिया. मतलब 7 जनवरी को शेयर के बंद भाव से इसमें 28 प्रतिशत की और गिरावट आ सकती है. Macquarie ने स्टॉक पर अपनी ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग बरकरार रखी. कंपनी स्टॉक 18 नवंबर को अपने 1,955 रुपये के उच्च स्तर से 38 प्रतिशत से अधिक गिर चुका है.

HDFC Mutual fund ने हिस्सेदारी कम की
पेटीएम से एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual fund ) ने अपनी हिस्सेदारी घटा दी है. monthly portfolio disclosure से यह जानकारी सामने आने के बाद कंपनी के शेयरों में और गिरावट देखने को मिली. चार एंकर निवेशकों में से एक HDFC Mutual fund ने अपनी दो स्कीम्स में पेटीएम की हिस्सेदारी दिसंबर महीने के लास्ट में घटा दी है.

यह भी पढ़ें- Course5 Intelligence IPO: एक और आईपीओ लाइन में, फाइल किए ड्राफ्ट पेपर, 600 करोड़ रु जुटाने की योजना

एक बड़े फंड मैनेजर ने कहा कि एक बड़ा फंड हाउस आमतौर पर किसी कंपनी से तभी बाहर निकलता है, जब फंड मैनेजर को पता चलता है कि उसने गलत कीमत स्तर पर एंट्री की है और इसमें और गिरावट है. जब फंड मैनेजरों को लगता है कि स्टॉक निकट भविष्य में कम कीमत पर ही ट्रेड कर सकता है तो वे लॉस बुक करके शेयर से बाहर निकल लेते हैं.

कमाई का अनुमान कम
Macquarie के मुताबिक, “विभिन्न क़ॉरपोरेट अपडेट और नतीजों के बाद डिस्ट्रीब्यूशन पर कमाई का अनुमान कम रह सकता है.” ब्रोकरेज ने कम डिस्ट्रीब्यूशन और क्लाउड रेवेन्यू के कारण 2025-26 तक पेटीएम के कमाई में प्रति वर्ष औसतन 10 प्रतिशत की कटौती की. मैक्वायरी का अनुमान है कि पेटीएम का की कमाई अगले पांच वर्षों में 23 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जबकि पहले यह अनुमान 26 प्रतिशत था.

Macquarie ने कहा, “वरिष्ठ अधिकारी पेटीएम से इस्तीफा दे रहे हैं, जो चिंता का कारण है और हमारे विचार उनका इस्तीफा कारोबार को प्रभावित कर सकता है. इस समय हमें नहीं लगता कि यह मेनी मर्चेंट लोन में कारोबार हो रहा बल्कि इसके अधिकांश लोन छोटे मूल्य के बीएनपीएल (बाय नाउ पे लेटर) प्रकार के लोन हैं. इसलिए उनके द्वारा अंतिम रूप से प्राप्त होने वाली डिस्ट्रीब्यूशन फीस हमारे पहले के अनुमानों की तुलना में बहुत कम होने की संभावना है. ”

Tags: Paytm, Paytm Mobile Wallet, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma, Share market, Stock return

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर