पेटीएम आईपीओ : महज 5 दिन में ही ग्रे मार्केट में डबल हो गए शेयर के भाव, जानें वजह

पेटीएम (Paytm) ने 22,000 करोड़ रुपए का आईपीओ (IPO) लाने की घोषणा की है.

पेटीएम (Paytm) ने 22,000 करोड़ रुपए का आईपीओ (IPO) लाने की घोषणा की है.

पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) के बदा ग्रे मार्केट (Grey Market) में इसके एक शेयर की कीमत 11,500 रुपए थी, अब उछलकर प्रति शेयर 24,000 रुपए से अधिक हो गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. पेमेंट एप कंपनी पेटीएम (Paytm) ने देश का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) लाने का ऐलान किया है. इस वजह से पेटीएम के स्टॉक्स की ग्रे मार्केट (Grey Market) में भारी डिमांड आ गई है. यही वजह है कि ग्रे मार्केट में केवल 5 दिनों में ही कंपनी के शेयर की कीमत में दोगुने का उछाल आ गया है.

ग्रे मार्केट में 5 दिन पहले पेटीएम के एक शेयर की कीमत 11,500 रुपए थी. मंगलवार को यह उछलकर प्रति शेयर 21,000 रुपए से अधिक हो गई है. यही नहीं बुधवार को यह 24000 रुपए से ज्यादा हो गई है. जबकि, पिछले सप्ताह इसके शेयर ग्रे मार्केट में 11,000 से 12,000 के रेंज में ट्रेड कर रहे थे. आपको बता दें कि कंपनी के बोर्ड ने 22,000 करोड़ रुपए के IPO को लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है. इसके चलते, अब आलम यह है कि इसके शेयर के खरीदारों का तांता लगा है, लेकिन कोई बेच नहीं रहा है.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : जॉब्स तलाशने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करें, जानें ऐसी ही जरूरी टिप्स

कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में खरीदने के लिए उपलब्ध ही नहीं
अनलिस्टेड शेयर्स में डील करने वाले मित्तल पोर्टफोलिस (Mittal Portfolios) के डायरेक्टर मनीष मित्तल ने कहा कि उन्होंने 2 दिन पहले 21,000 रुपए में पेटीएम का शेयर खरीदा था, लेकिन उसके बाद से कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में खरीदने के लिए उपलब्ध ही नहीं हैं, क्योंकि कोई बेच ही नहीं रहा है. आपकी जानकारी के बता दें कि ग्रे मार्केट एक ऐसा अनाधिकृत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जहां पर किसी कंपनी के IPO की घोषणा होने के बाद से IPO के बाजार में लिस्ट होने के बीच कंपनी के शेयर की ट्रेडिंग होती है. ग्रे मार्कट में कंपनी के शेयर विभिन्न श्रोतों से आते हैं, जिसमें मुख्य रूप से कर्मचारियों का स्टॉक ऑप्शन यानी Employees को अलॉट किए गए शेयर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  मोदी सरकार ने पेट्रोलियम का स्टोरेज करने के लिए खेला बड़ा दांव, जानें सब कुछ

दिवाली के आसपास देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी



देश की सबसे डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम इस साल नवंबर में दिवाली के आसपास देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में है. पेटीएम प्राइमरी मार्केट से 3 बिलियन डॉलर यानी करीब 22,000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए IPO लॉन्च करेगी. कंपनी ने अपना वैल्यूएशन 2 लाख करोड़ रुपए करने का लक्ष्य रखा है.

यह भी पढ़ें :  कर्ज लिया है तो यह तीन छोटी गलतियां भूलकर भी न करें, हो सकता है बड़ा नुकसान

वॉरेन बफे से लेकर एंट और सॉफट बैंक जैसे ग्रुप्स का है पेटीएम में निवेश

पेटीएम के बड़े निवेशकों में वॉरेन बफे (Warren Buffet) की कंपनी बार्कशायर हैथवे, जापान की इंवेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक ग्रुप (Softbank Group) और चीनी कंपनी अलीबाबा ग्रुप की एंट ग्रुप (Ant Group) शामिल हैं. इस आईपीओ में फ्रेश शेयर्स के साथ कंपनी ने प्रोमोटर्स और मौजूदै निवेशक ऑफर फॉर सेल के जरिए शेयर जारी करेंगे, ताकि कुछ कंपनियों के एग्जिट का रास्ता मिले.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज