Home /News /business /

VIDEO: Paytm ने शुरू की बैंकों से ज्यादा मुनाफा देने वाली स्कीम, 100 रुपये से करें शुरू

VIDEO: Paytm ने शुरू की बैंकों से ज्यादा मुनाफा देने वाली स्कीम, 100 रुपये से करें शुरू

पेटीएम की एप से अब आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं. पेटीएम ने नया ऐप पेटीएम मनी लॉन्च किया है. इससे आप सिर्फ 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    पेटीएम की एप से अब आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं. पेटीएम ने नया ऐप पेटीएम मनी लॉन्च किया है. इससे आप सिर्फ 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं. मतलब साफ है कि अब आप म्युचूअल फंड में 100 रुपये की एसआईपी (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) कर सकते हैं. इसके लिए पेटीएम ने 24 म्युचूअल फंड जैसी सर्विस देने वाली कंपनियों के साथ करार किया है. आपको बता दें कि बैंक में एफडी कराने पर जहां 7-9 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है. वहीं, म्युचूअल फंड में 15 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिल जाता है. हालांकि, म्युचूअल फंड में मिलने वाला रिटर्न शेयर बाजार की चाल पर निर्भर करता है.

    अब आपको करना होगा ये काम- पेटीएम ने अगले 3 से 5 साल में 2.5 करोड़ लोगों को इस ऐप से जोड़ने का टारगेट रखा है. अब तक इस ऐप पर 8.5 लाख लोगों ने रजिस्टर कर लिया है. पेटीएम मनी ऐप से डिजिटल केवाईसी भी हो जाएगी.

    क्या होता है म्यूचुअल फंड-म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशकों से पैसे जुटाती हैं. इस पैसे को वे शेयरों में निवेश करती हैं. इसके बदले वे निवेशकों से चार्ज भी लेती हैं. जो लोग शेयर बाजार में निवेश के बारे में बहुत नहीं जानते, उनके लिए म्यूचुअल फंड निवेश का अच्छा विकल्प है. निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्य के हिसाब से म्यूचुअल फंड स्कीम चुन सकते हैं.

    म्यूचुअल फंड में कैसे करें निवेश- आप किसी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से सीधे निवेश कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो किसी म्यूचुअल फंड एडवाइजर की सेवा भी ले सकते हैं. अगर आप सीधे निवेश करते हैं तो आप म्यूचुअल फंड स्कीम के डायरेक्ट प्लान में निवेश कर सकते हैं. अगर आप किसी एडवाइजर की मदद से निवेश कर रहे हैं तो आप किसी स्कीम के रेगुलर प्लान में निवेश करते हैं.

    Paytm साथ मिलकर हर महीने करें हजारों में कमाई, जानें क्या है प्रोसेस?


    अगर आप सीधे निवेश करना चाहते हैं तो आपको उस म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. आप उसके दफ्तर में भी अपने दस्तावेज के साथ जा सकते हैं. किसी डायरेक्ट प्लान में निवेश करने का फायदा यह है कि आपको कमीशन नहीं देना पड़ता है. इसलिए लंबी अवधि के निवेश में आपका रिटर्न बहुत बढ़ जाता है. इस तरीके से निवेश करने में एक दिक्कत यह है कि आपको खुद रिसर्च करना पड़ता है.

    Tags: Paytm, Paytm founder, Paytm Mobile Wallet, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर