Home /News /business /

Paytm और Zomato के स्टॉक में बड़ी गिरावट, लिस्टिंग के बाद सबसे निचले स्तर पर

Paytm और Zomato के स्टॉक में बड़ी गिरावट, लिस्टिंग के बाद सबसे निचले स्तर पर

जोमैटो और पेटीएम के स्टॉक लगातार गोते लगाते जा रहे हैं.

जोमैटो और पेटीएम के स्टॉक लगातार गोते लगाते जा रहे हैं.

जोमैटो का शेयर (Zomato share Price) अपने आईपीओ निर्गम मूल्य से 30 फीसदी से अधिक नीचे ट्रेड कर रहा है, जबकि पेटीएम का स्टॉक (Paytm Stock Price) करीब 57 फीसदी से अधिक गिर गया है.

Paytm Stock Price Today: नए जमाने के टेक स्टॉक जोमैटो और पेटीएम के स्टॉक लगातार गोते लगाते जा रहे हैं. कारोबारी सप्ताह के पहले दिन आज दोनों ही स्टॉक लिस्टिंग के बाद से अपने-अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचकर दबाव में बने हुए हैं. Zomato का स्टॉक सोमवार के शुरुआती सौदों में बीएसई पर 92 रुपये से 18 फीसदी से अधिक गिर गया. यह स्टॉक पिछले पांच कारोबारी सत्रों में 25 फीसदी से अधिक टूट चुका है. उधर, पेटीएम का स्टॉक भी लगभग 4 फीसदी टूटकर अब तक से सबसे नीचले स्तर 924 पर कारोबार करता देखा गया. 11.30 बजे पेटीएम का स्टॉक 906 रुपये पर पहुंच गया.

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारतीय बाजारों की कमजोर शुरुआत हुई है. सेसेंक्स 707 अंक यानी 1.20 फीसदी टूटकर 58,329 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी भी 11 बजे के आसपास 236 अंक यानी 1.33 फीसदी की गिरावट के साथ 17,392.45 के स्तर पर नजर आ रहा है.

शानदार हाई पर खुला था जोमैटो का आईपीओ
फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato को पिछले साल स्टॉक एक्सचेंज में जुलाई में लिस्ट किया गया था. जोमैटो का आईपीओ आवंटन के लिए 13 जुलाई से 16 जुलाई, 2021 तक के लिए खुला था. 23 जुलाई को यह बीएसई और एनएससी पर लिस्ट हुआ था. यह स्टॉक अपने ऑफर प्राइस (offer price) 76 से रुपये से 52 फीसदी के प्रीमियम 116 रुपये पर खुला था. बीएसई (Bombay Stock Exchange) पर यह स्टॉक 51 परसेंट की बढ़त के साथ 115 पर लिस्ट हुआ था.

यह भी पढ़ें- बच्चों के लिए खोलें PPF Account, सुरक्षित भविष्य के साथ कई और भी हैं फायदे

उस दिन जोमैटो का स्टॉक बीएसई पर 125.85 रुपये और एनएसई पर 125.30 रुपये पर बंद हुआ था. पहले ही दिन इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को करीब 65 फीसदी तक का शानदार रिटर्न दिया था. नवंबर में तो यह स्टॉक 169 रुपये के स्तर तक चला गया था.

पिछले हफ्ते से जोमैटो के शेयर में गिरावट देखने को मिली और यह स्टॉक लगातार गिरता ही चला गया. वर्तमान में यह 25 परसेंट टूटकर 94 रुपये के आसपास ट्रे़ड कर रहा है. जोमैटो के स्टॉक में अबतक की यह सबसे बड़ी गिरावट है.

पेटीएम शेयर प्राइस (Paytm Stock Price)
पेटीएम ( Paytm) के निवेशकों को बुरा दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार का दिन पेटीएम के शेयरधारकों के और भी बुरा रहा है. ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम का स्टॉक तो अपने शुरूआती दिन से लगातार गिर रहा है. अपनी ओपनिंग के दिन से पेटीएम का शेयर 57 परसेंट से ज्यादा गिर चुका है. वर्तमान में यह स्टॉक 915.70 रुपये पर कारोबार करता देखा गया. इस स्टॉक ने पहले दिन से ही अपने निवेशकों को तगड़ा झटका दिया है. 11.30 बजे पेटीएम का स्टॉक 906 रुपये पर पहुंच गया. एक ही दिन में इसमें 56 रुपये की गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें- घर खरीद पर मिलेगी 5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट, जानें क्या कहता है नियम

पेटीएम 2150 रुपये प्रति शेयर के रेट पर आईपीओ इतिहास का सबसे बड़ा 18,800 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आया था.

बाजार की कमजोर शुरूआत
मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि वैश्विक शेयर बाजारों में रुझान स्पष्ट रूप से मंदी का हो गया है. पिछले हफ्ते एसएंडपी (S&P) 500 और नैस्डैक अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 8 फीसदी और 15 फीसदी नीचे बंद हुए. पिछले हफ्ते टेक शेयरों में जोरदार बिकवाली देखने को मिली थी. यूरोपीय शेयरों में भी मंदी रही. तकनीकी बिकवाली की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि अधिकांश बिक्री गैर-लाभकारी तकनीकी शेयरों में हो रही है. यह ट्रेंड भारत में ज़ोमैटो और पेटीएम जैसे स्टॉक पर भी देखने को मिल रहा है.

Tags: Paytm, Share market, Stock market, Zomato

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर