लाइव टीवी

कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए 5 करोड़ रुपये देगी पेटीएम, वेंटीलेटर्स बनाने की भी तैयारी

भाषा
Updated: March 22, 2020, 6:12 PM IST
कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए 5 करोड़ रुपये देगी पेटीएम, वेंटीलेटर्स बनाने की भी तैयारी
Paytm

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने कोरोना वायरस की दवा विकसित करने के लिए भारतीय शोधकर्ताओं को पांच करोड़ रुपये देने की बात कही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट से जुड़ी कंपनी Paytm ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की दवा विकसित करने के लिए भारतीय शोधकर्ताओं को पांच करोड़ रुपये देने की बात कही है. पेटीएम के संस्थापक और CEO विजय शेखर शर्मा ने रविवार को ट्वीट किया, "हमें अधिक संख्या में भारतीय नवोन्मेषकों, शोधकर्ताओं की जरूरत है जो वेंटिलेटर की कमी और कोविड के इलाज के लिए देशी समाधान खोज सकें. पेटीएम संबंधित चिकित्सा समाधानों पर काम करने वाले ऐसे दलों को पांच करोड़ रुपये देगा."

उन्होंने IISC के प्राध्यापक गौरव बनर्जी के एक संदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही. बनर्जी ने अपने संदेश में किसी आपातकालीन स्थिति में देशी तकनीक का इस्तेमाल कर वेंटिलेटर बनाने की बात कही थी.


यह भी पढ़ें: COVID19: मास्क, सैनिटाइजर खरीदने के लिए 1,000 रुपये देगी ये सरकारी कंपनी

वेंटीलेटर बनाने की भी तैयारी
बनर्जी ने अपने संदेश में कहा है कि उनकी एयरोस्पेस, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियर्स की एक छोटी टीम भारतीय सामग्री का इस्तेमाल करते हुये एक वेंटीलेटर नमूना तैयार करने का प्रयास कर रही है. यह काम कोविड- 19 के दौरान आपात स्थिति को देखते हुये किया जा रहा है. शर्मा ने कहा कि उन्होंने अपने ट्विटन में सीधे संदेश भेजने का विकल्प खुला रखा है.

इसमें संभावित टीम और नवीन खोज करने वालों की सूचना प्राप्त की जा सकती है. देश के विभिन्न भागों से कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण ग्रस्त लोगों की संख्या 324 तक पहुंच गई है.

नहीं लेंगे दो महीने की सैलरी
इसके पहले शुक्रवार को विजय शेखर शर्मा ने एक और तरीके के बारे में जानकारी दी, जिसके जरिए कंपनियों के CEO और उद्यमी अपने आस-पास के लोगों की मदद कर सकते हैं. मैरिअट इंटरनेशनल के प्रेसीडेंट और CEO आर्ने सॉरेन्सन से प्रभावित होकर, शर्मा ने ऐलान किया है कि वो अपने अगले दो महीने की सैलरी पेटीएम के उन कर्मचारियों को देंगे, जिन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत है.

यह भी पढ़ें:  सरकार की इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपये, बस कुछ दिन ही है मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 6:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर