• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब FASTag से मिलेगी पार्किंग की भी सुविधा, Paytm शुरू करेगा नई सर्विस, जानिए क्या होंगे इसके फायदे?

अब FASTag से मिलेगी पार्किंग की भी सुविधा, Paytm शुरू करेगा नई सर्विस, जानिए क्या होंगे इसके फायदे?

Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd- PPBL)

Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd- PPBL)

डिजिटल पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनी Paytm देश भर में FASTag बेस्ड पार्किंग सर्विसेज शुरू करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनी Paytm देश भर में FASTag बेस्ड पार्किंग सर्विसेज शुरू करेगा. Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd- PPBL) ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के साथ साझेदारी में देश की पहली FASTag बेस्ड मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है. बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने कहा है कि वह फास्टैग के जरिए पार्किंग शुल्क जमा करेगा.

    कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर शुरू हुई सर्विस
    DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने पीपीबीएल द्वारा जारी एक बयान में कहा, हमारे ग्राहकों को सुविधा देने के प्रयास में यह एक और कदम है, खासकर ऐसे समय में जब संपर्क रहित लेन-देन की जरूरत है. पेटीएम ने कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर FASTag आधारित पार्किंग सुविधा शुरू की है.

    ये भी पढ़ें: 10 हजार रुपये मंथली पाने के लिए यहां करें निवेश, जानिए क्या है ये खास स्कीम?

    दोपहिया वाहनों को मिलेगी ये सुविधा
    PPBL वैलिड FASTag स्टिकर वाली कारों के लिए सभी फास्टैग-आधारित लेनदेन के प्रोसेसिंग की सुविधा प्रदान करेगा. इससे काउंटर पर कैश पेमेंट करने के लिए रुकने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने पार्किंग साइट में एंट्री करने वाले दोपहिया वाहनों के लिए एक यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट सॉल्यूशन चालू किया है.

    शॉपिंग मॉल, अस्पतालों में भी शुरू होगी सर्विस
    PPBL शॉपिंग मॉल, अस्पतालों और हवाई अड्डों पर भी पार्किंग के लिए डिजिटल भुगतान प्रणाली लागू करने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ भी चर्चा कर रहा है.

    अब तक जारी कर चुका 3.47 करोड़ फास्टैग
    पेटीएम पेमेंट्स बैंक जून में 1 करोड़ फास्टैग जारी करने का आंकड़ा हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया. NPCI के मुताबिक, जून 2021 के अंत तक सभी बैंकों द्वारा कुल 3.47 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किए गए थे.

    ये भी पढ़ें: RBI ने सभी बैंक के ग्राहकोंं के लिए जारी की बहुत जरूरी सूचना, फटाफट करें चेक 

    क्या है फास्टैग?
    जैसे ही आपकी गाड़ी देश में किसी भी नेशनल हाईवे के किसी भी टोल प्लाजा पर आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग स्टिकर को ट्रैक करता है. आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप प्लाजा पर रुके बगैर भुगतान कर पाते हैं. जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी, तो आपको उसे रिचार्ज करवाना पड़ेगा. इसे चेक या यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज