Home /News /business /

Paytm में आपका पैसा कितना सेफ?

Paytm में आपका पैसा कितना सेफ?

सांकेतिक तस्वीर (PTI)

सांकेतिक तस्वीर (PTI)

पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा का डेटा चोरी होने की खबर के बाद यूजर्स की चिंता बढ़ गई है. जानिए कितना सेफ है पेटीएम में आपके पैसे?

    पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा से कंपनी का डेटा चोरी कर 20 करोड़ रुपए की रंगदारी मांगने वाले 3 लोगों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए तीनों शख्‍स पेटीएम के ही कर्मचारी हैं. इनमें कंपनी के मालिक विजय शेखर की महिला सेक्रेटरी भी शामिल है. लेकिन इस मामले पर कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि सभी कंज्यूमर का डेटा सुरक्षित है. इस मामले में सिर्फ विजय शेखर शर्मा का पर्सनल डेटा चोरी हुआ है.

    ग्राहकों का डेटा पूरी तरह सुरक्षित- पेटीएम का कहना है कि हम सभी कंज्यूमर को फिर से कहना चाहते है कि हमारे पास रजिस्टर्ड सभी ग्राहकों की जानकारी पूरी तरह से सेफ है. कंपनी ने इसे उच्चतम और सबसे अभेद्य स्तर पर रखा हुआ है. (ये भी पढ़ें-Paytm पर 100 रुपये से करें शुरू बैंकों से ज्यादा मुनाफा देने वाली ये स्कीम, ये है प्रोसेस)

    ये भी पढ़ें-SBI खोल रहा है खास लोगों के लिए ये बैंक खाता! रुपये के जगह कर सकते हैं डॉलर का इस्तेमाल

    कितना सेफ है आपका पैसा- पेटीएम से जब से ये सवाल पूछा गया तो कंपनी की ओर से जारी जवाब में कहा गया है कि पेटीएम पीसीआई डीएसएस सुरक्षा शर्तों को मानती है. हम अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के विवरण पूरी तरह से सुरक्षित होने के लिए ग्राहक के सीवीवी नंबर को कभी भी स्टोर नहीं करते हैं. पेटीएम पर सभी वित्तीय लेनदेन 128-बिट एन्क्रिप्शन एसएसएल सुरक्षा के साथ किए जाते हैं. हम वास्तविक समय की निगरानी और लेनदेन इंजन में भी संदिग्ध लेनदेन को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक के पैसे हमेशा सुरक्षित रहते हैं.

    पेटीएम के अब तक 23 करोड़ से भी अधिक उपभोगता है जिन्हे RBI ने मंजूरी दी है. इससे किसी भी तरह का लेनदेन और भुगतान आसानी से और सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है. हालांकि यह एप्लीकेशन पूरी तरह से सुरक्षित है पर फिर भी उपभोगता को कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे

    ग्राहक इन बातों का रखें ध्यान
    1. अपने पेटीएम का पासवर्ड किसी से भी शेयर न करें
    2. अपने पेटीएम वॉलेट को रिचार्ज करते समय अपने क्रेडिट कार्ड,डेबिट कार्ड या अन्य सूत्रों के विवरण को कभी भी सेव कर के न रखें.
    3. अपने पेटीएम वॉलेट में अधिक पैसा न रखें क्योंकि इन ऍप्लिकेशन्स को हैक करना असंभव नहीं है.
    4. एक बार लॉगिन करने के बाद लॉगआउट करना न भूलें.

    डिजिटल बटुए की सुरक्षा. फोन के होम पर लॉक लगा के रखें और फोन में फिंगर लॉक हो तो बहुत ही अच्छा है. ऐप लॉक से ई-वॉलेट पर लॉक लगाएं। हमेशा ऐप प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें और ई-वॉलेट को वाई-फाई से कनेक्ट कर पेमेंट ना करें. आपका डाटा वाई-फाई सर्वर में सेव हो सकता है। फोन में सिर्फ जरूरी एप का ही इस्तेमाल करें.

    ई-वॉलेट का पासवर्ड मजबूत रखें और यह 10 अंकों का हो तो बेहतर है. ई-वॉलेट का पासवर्ड बदलते रहें तो सुरक्षा ज्यादा मुमकिन है. पासवर्ड को किसी डायरी में लिखकर रखें या याद रखें. वॉलेट को अपडेट कर रखें ताकि उसकी सुरक्षा ज्यादा हो सके. डिजिटल वॉलेट की सेफ्टी के लिए बेसिक एंटी वायरस जरूरी डाउनलोड करें. अपना मोबाइल कभी भी अनजान शख्स को ना दें क्योंकि वो आपके मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकता है.

    बैंकों के ऐप का ही ज्यादा इस्तेमाल करें और पॉपुलर ई-वॉलेट का इस्तेमाल ही ज्यादा सुरक्षित होता है.कार्ड के डिटेल्स ई-वॉलेट ऐप में सेव ना करें और ऑथेंटिकेशन ऑप्शन का इस्तेमाल करें. ई-वॉलेट में काम भर का बैलेंस ही रखें क्योंकि कम बैलेंस रखने से हमेशा फायदे में रहेंगे.

    क्या है मामला-पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और उनके भाई अजय शेखर को ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि सेक्रेटरी सोनिया धवन ने डेटा चोरी कर उसे सार्वजनिक करने की धमकी दी. इसके एवज में 20 करोड़ रुपए की मांग रखी. पुलिस ने सोनिया समेत 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. एक आरोपी फरार बताया जा रहा है. अजय शेखर के मुताबिक, 20 सितंबर को पहली बार थाईलैंड के वर्चुअल नंबर से डेटा लीक करने के लिए धमकी भरा फोन आया था दूसरे दिन उसी नंबर से विजय के पास भी फोन आया.

    ऐसे हुआ खुलासा-अजय शेखर ने बताया कि ब्लैकमेल करने वाले कोलकाता के आरोपी रोहित चोमल को पैसे देने के बाद नोएडा पुलिस को जानकारी दी गई. पड़ताल में पता चला कि सोनिया, रूपक और कंपनी का एडमिन देवेंद्र तीनों मिलकर रोहित के साथ इस साजिश में शामिल हैं. इसलिए सेक्टर-20 थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई.

    Tags: Business news in hindi, Paytm, Paytm founder, Paytm Mobile Wallet, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर