Home /News /business /

पेंशन फंड ने कराई छप्‍परफाड़ कमाई, एनपीएस खाताधारकों की चांदी

पेंशन फंड ने कराई छप्‍परफाड़ कमाई, एनपीएस खाताधारकों की चांदी


रिटायरमेंट प्‍लानिंग करने वालों के लिए एनपीएस सबसे बेहतर विकल्‍प माना जाता है.

रिटायरमेंट प्‍लानिंग करने वालों के लिए एनपीएस सबसे बेहतर विकल्‍प माना जाता है.

कोटक पेंशन फंड स्‍कीम ई-टीयर 1 ने एक साल में दिया सबसे ज्‍यादा रिटर्न, पांच साल में भी फंड का प्रदर्शन सबसे दमदार, कई सरकारी पेंशन फंडों ने किया निराश, निवेशकों को दिया जीरो रिटर्न

नई दिल्‍ली. नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) के खाताधारकों को पिछले पांच साल में कई पेंशन फंड स्‍कीमों से बंपर रिटर्न मिला है. तीन साल की अवधि में इन स्‍कीमों ने 18 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है, जबकि पांच में 16 फीसदी से ज्‍यादा कमाई कराई है.

एनपीएस के तहत सब्‍सक्राइबर दो तरह के खाते खोल सकते हैं, टीयर 1 और टीयर 2. इन खातों में हर महीने होने वाले अंशदान को फंड मैनेजर विभिन्‍न पेंशन फंड योजनाओं में निवेश करते हैं. इनसे मिला रिटर्न ही रिटायरमेंट पर सब्‍सक्राइबर को मिलता है. पूरी सेवा अवधि में इन फंडों से जितना ज्‍यादा रिटर्न मिलेगा सब्‍सक्राइबर को उतना बड़ा कॉर्पस बनाने में मदद मिलेगी. कई सरकारी और निजी कंपनियों की पेंशन फंड योजनाओं ने पिछले तीन साल में 18 फीसदी से भी अधिक रिटर्न दिया है. हालांकि, पांच साल की अवधि में इस पर रिटर्न में थोड़ी गिरावट आई लेकिन ये 16 फीसदी से ज्‍यादा की कमाई करने में कामयाब रहे. बीते एक साल में तो 25 फीसदी से भी ज्‍यादा रिटर्न मिला है.

ये भी पढ़ें – मिल सकती है 1.5 लाख की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट, करना होगा ये काम

दमदार प्रदर्शन करने वाले टॉप 5 पेंशन फंड
– कोटक पेंशन फंड स्‍कीम ई-टीयर 1 ने एक साल में 25.50 फीसदी, तीन साल में 18.70 फीसदी और पांच साल में 16 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है.
– एचडीएफसी पेंशन मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड स्‍कीम ई- टीयर 2 ने एक साल में 22.30 फीसदी, तीन साल में 18.40 फीसदी और पांच साल में 16.60 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न दिया है.
– कोटक पेंशन फंड स्‍कीम ई-टीयर 2 ने भी एक साल में 25.4 फीसदी, तीन साल में 18.40 फीसदी और पांच साल में 15.90 फीसदी का रिटर्न दिया है.
– आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड स्‍कीम ई-टीयर 1 ने एक साल में 22.60 फीसदी, तीन साल में 17.90 फीसदी और पांच साल में 15.80 फीसदी का मुनाफा कराया.
– आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड स्‍कीम ई-टीयर 2 से भी एक साल में 22.60 फीसदी, तीन साल में 17.90 फीसदी और पांच साल में 15.90 फीसदी का रिटर्न मिला है.

ये भी पढ़ें – बड़ी गिरावट में भी इन स्‍मॉल कैप शेयरों ने दिया 44 फीसदी तक रिटर्न

ये फंड रहे कमजोर, जीरो रिटर्न दिया
– एलआईसी पेंशन फंड स्‍कीम ए- टीयर 2 ने पिछले एक, तीन और पांच साल में जीरो रिटर्न दिया है.
– एनपीएस ट्रस्‍ट अकाउंट एचडीएफसी पेंशन मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड स्‍कीम का भी पिछले पांच साल में जीरो रिटर्न रहा.
– यूटीआई रिटायरमेंट सॉल्‍यूशंस पेंशन फंड स्‍कीम- कॉरपोरेट सीजी ने भी पांच साल में कोई कमाई नहीं कराई.
– यूटीआई रिटायरमेंट सॉल्‍यूशंस पेंशन फंड स्‍कीम ए- टीयर 2 के निवेशक भी एक और तीन साल में कोई रिटर्न नहीं पा सके जबकि पांच साल में उनका रिटर्न माइनस 0.30% हो गया.
– एसबीआई पेंशन फंड स्‍कीम ए-टीयर 2 का रिटर्न भी एक और तीन साल में शून्‍य रहा जबकि पांच साल में माइनस 0.30% पहुंच गया.

Tags: NPS, Pension fund, Retirement fund

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर