लाइव टीवी

लाखों पेंशन पाने वालों को सरकार ने दिया तोहफा, सिर्फ ₹60 में घर बैठे पाएं ये खास सर्विस

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 8:40 AM IST
लाखों पेंशन पाने वालों को सरकार ने दिया तोहफा, सिर्फ ₹60 में घर बैठे पाएं ये खास सर्विस
60 रुपये देकर घर बैठे पाएं ये खास सुविधा

Pension: कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने पेंशन वितरण करने वाले बैंकों को निर्देश दिया है कि जिन पेंशनभोगियों ने 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र (Lief Certificate) जमा नहीं किया है, उनसे अधिकतम 60 रुपये चार्ज लेकर उनके घर पर यह सुविधा उपलब्ध करवाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 8:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने पेंशन पाने वालों को बड़ा तोहफा दिया है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (Ministry of Personnel, Public Grievances & Pensions) ने पेंशन वितरण करने वाले बैंकों को निर्देश दिया है कि जिन पेंशनभोगियों ने 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र (Lief Certificate) जमा नहीं किया है, उनसे अधिकतम 60 रुपये चार्ज लेकर उनके घर पर यह सुविधा उपलब्ध करवाएं. इसको लेकर 17 जनवरी, 2020 को सर्कुलर जारी किया गया है. बता दें कि सरकारी पेंशनभोगी को हर साल नवंबर महीने में अपने जीवित रहने का प्रमाण पत्र बैंक में जमा करना पड़ता है ताकि उनका पेंशन न रुके.

बैंकों को दिया ये निर्देश
सभी पेंशनभोगियों का लाइफ सर्टिफिकेट जमा हो, यह सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय ने बैंकों से कहा है कि वे प्रत्येक साल 1 दिसंबर को जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करने वालों की लिस्ट तैयार करें. बैंक को लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा करने वाले पेंशनरों को एसएमएस (SMS) और ईमेल (Email) के जरिये याद दिलाने को कहा गया है. ये भी पढ़ें: PPF, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! अगले महीने सरकार के इस फैसले से होगा मुनाफे पर असर



मैसेज या मेल भेजने के साथ ही बैंक को यह भी पूछना होगा कि क्या आप घर पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं? बता दें कि सरकारी पेंशनभोगियों को हर साल 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र देना होता है.

SMS और Email भेजकर दिलाएं याद
मंत्रालय ने बैंकों को पेंशनरों को SMS और Email के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के बारे में याद दिलाने के लिए कहा है. बैंक 24 अक्टूबर, 1 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को पेंशनरों को एसएमएस/ईमेल भेजकर याद दिलाएंगे.ये भी पढ़ें: अगर आपके पास हैं एक ज्यादा बैंक खाता, तो जानिए अब कितने लाख रुपये रहेंगे सेफ?

पिछले साल 18 जुलाई 2019 को एक सर्कुलर जारी कर केंद्र सरकार ने 80 साल से अधिक उम्र के पेंशनरों को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा 1 नवंबर की जगह 1 अक्टूबर कर दी थी.

ये भी पढ़ें: 

बजट में इस ऐलान के बाद अब शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद

बजट से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 6:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर