होम /न्यूज /व्यवसाय /सरकार की इस स्कीम में मिलती है गारंटेड पेंशन, आप भी उठा सकते हैं फायदा

सरकार की इस स्कीम में मिलती है गारंटेड पेंशन, आप भी उठा सकते हैं फायदा

Demo Pic.

Demo Pic.

अटल पेंशन योजना के तहत अभी 5,000 रुपये मंथली पेंशन राशि मिलती है.

    पेंशन फंड रेग्युलेटर पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन की राशि की सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह तक करने की व्यवहार्यता को परखने के लिये अपने पोर्टफोलियो का मूल्यांकन कर रहा है. अभी अटल पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रति माह तक की पेंशन राशि मिलती है. आप भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

    दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद- PFRDA के चेयरमैन हेंमत जी कॉन्ट्रैक्टर के मुताबिक, इस प्रक्रिया के दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है. पेंशन राशि दोगुनी होने की योजना को वास्तविकता में बदलने में कितना समय लगेगा, इस पर उन्होंने कहा कि दिसंबर तक परीक्षण प्रक्रिया खत्म हो जाएगी और उसके बाद कोई भी ठोस कदम अगले वर्ष फरवरी या मार्च तक ही उठाया जा सकेगा.

    210 रुपए में 5000 रुपए मंथली पेंशन- मोदी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल पेंशन योजना चलाती है. इस योजना का मकसद देश के हर नागरिक को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देना है, जिससे उन्हें बुढ़ापे में परेशानी ना हो. अटल पेंशन योजना में आप सिर्फ 210 रुपये महीना जमा कर रिटायरमेंट के बाद 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं. इस योजना से अगर आप 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं और हर महीने 210 रुपये जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये मिलेंगे.

    (ये भी पढ़ें, मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलती है पेंशन की गारंटी, बस 210 रुपये से करें शुरुआत)

    मिल सकती है 1000-5000 रुपये तक पेंशन- अटल पेंशन योजना के तहत किसी व्‍यक्ति को हर महीने 1,000 से 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है. हालांकि, प्रति महीने जमा की जाने वाली रकम व्‍यक्ति के उम्र पर निर्भर करती है. आप जितनी कम उम्र में इस योजना में निवेश की शुरुआत करेंगे, आपकी किस्‍त भी उतनी ही कम होगी. उम्र के साथ ही इसकी किस्‍त भी बढ़ती जाती है.

    मौत के बाद भी मिलेगी पेंशन- अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है. अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है. दूसरा विकल्‍प यह है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को दे दी जाती है.

    ये भी पढ़ें, पोस्ट ऑफिस बैंक: सिर्फ 10 रुपये में खुलता है खाता, घर बैठे मुफ्त में मिलेंगी सभी बैंकिंग सुविधाएं

    ये हैं नियम- प्रति महीने 1,000 रुपये की पेंशन प्राप्‍त करने के लिए आपको अपनी उम्र के हिसाब से 42 रुपये से लेकर 291 रुपये प्रति माह जमा करवाना पड़ सकता है. आपको बता दें कि भगवान न करे अगर किस्‍त देने वाले व्‍यक्ति की किसी कारणवश मृत्‍यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को एकमुश्‍त 1,70,000 रुपये मिलेंगे.

    >> अगर आप हर महीने 2,000 रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 84 रुपये से लेकर 582 रुपये तक की किस्‍त देनी होगी. आपकी मासिक किस्‍त आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अगर इस दौरान व्‍यक्ति और उसकी पत्‍नी की मृत्‍यु हो जाती है तो उनके नॉमिनी को 3,40,000 रुपये एकमुश्त मिल जाएंगे.

    ये भी पढ़ें, LIC की पॉलिसी में पेंशन की गारंटी: 50 की उम्र के बाद मिलेंगे 60 हजार रुपये

    >> प्रति माह 5000 रुपये की पेंशन के लिए आपको हर महीने 210 रुपये से लेकर 1454 रुपये जमा करने पड़ सकते हैं. अगर इस दौरान व्‍यक्ति और उसकी पत्नी की मौत हो जाती है तो उनके नॉमिनी को 8,50,000 रुपये की एकमुश्त रकम मिलेगी.

    >> सरकार द्वारा शुरू की गई यह स्‍कीम समाज के कमजोर वर्ग के लिए है ताकि 60 साल के बाद उन्‍हें आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े. इस योजना से 18 से 40 साल तक की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं. इस योजना में कम से कम 20 साल निवेश करना जरूरी है. इस योजना से जुड़ने के लिए बैंक में एक बचत खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है.

    अटल पेंशन योजना का खाता इन परिस्थितियों में हो जाता है बंद
    अगर कोई व्‍यक्ति अटल पेंशन योजना के खाते में लगातार 6 महीने तक पैसे न डाले तो उसका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाता है. 12 महीने पैसे न डालने पर खाता डिएक्टिवेट कर दिया जाता है और 24 महीने बाद बंद कर दिया जाता है. इसलिए, एक बार शुरुआत करने के बाद इसमें नियमित रूप से योगदान करते रहें.

    Tags: New Pension Scheme

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें