• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Pensioner के लिए अच्‍छी खबर! अब घर बैठे-बैठे जमा कर सकते हैं वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र, चेक करें डिटेल्‍स

Pensioner के लिए अच्‍छी खबर! अब घर बैठे-बैठे जमा कर सकते हैं वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र, चेक करें डिटेल्‍स

पेंशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पेंशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केंद्र के मुताबिक, इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments bank) के डाक सेवक वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र (Annual Life Certificate) को बैंक या संबंधित विभाग तक पहुंचाने में बुजुर्ग पेंशनभोगियों (Pensioners) की मदद करेंगे. इससे उन्‍हें घर से बाहर निकलने के झंझट से निजात मिल जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. केंद्र लगातार लोगों की सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है. इसी कड़ी में अब सरकार ने 80 साल से ज्‍यादा उम्र के बुजुर्ग पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए अहम कदम उठाया है. दरअसल, पेंशनभोगियों को हर साल नवंबर के महीने में बैंक जाकर सालाना जीवन प्रमाणपत्र (Annual Life Certificate) जमा करना होता है. सर्टिफिकेट जमा नहीं करने पर उनकी पेंशन (Pension Fund) रोकी भी जा सकती है. केंद्र सरकार के मुताबिक, बुजुर्ग पेंशनभागियों को ये सर्टिफिकेट जमा करने के लिए बैंक तक आने की जरूरत नहीं है. अब इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) के 1.89 लाख डाक सेवक उनके घर से ये प्रमाणपत्र लेकर बैंक या संबंधित विभाग में जमा करेंगे.

    केंद्र सरकार के मुताबिक, डाकघरों में 1.36 लाख से ज्‍यादा डेस्क पर सालाना जीवन प्रमाणपत्र जमा कराया जा सकता है. वहीं, पेंशनभोगी की ओर से नामित अधिकारी के हस्ताक्षर किया हुआ जीवन प्रमाणपत्र जमा करने पर मान्‍य होगा. साथ ही पेंशनभोगी पोर्टल के जरिये घर बैठे-बैठे वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकते हैं. भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से 20 सितंबर 2021 को जारी पत्र में कहा गया है कि पेंशनभोगियों को खुद बैंक आने की जरूरत नहीं है. पहले हर साल अक्‍टूबर महीने में यह प्रमाणपत्र जमा करना होता था. अब इसे नवंबर महीने में जमा कराया जाता है.

    ये भी पढ़ें- LIC Housing दे रही सस्‍ते में घर खरीदने का मौका, सबसे कम दर पर मिलेगा 2 करोड़ तक का होम लोन, चेक करें डिटेल्‍स

    हस्‍ताक्षर करने के लिए नामित अधिकारियों की सूची तैयार
    मंत्रालय के मुताबिक, सीपीएओ की ओर से जारी योजना पुस्तिका के अनुसार पेंशनभोगियों को घर बैठे प्रमाणपत्र जमा कराने की सुविधा दी गई है. योजना पुस्तिका के अनुसार, वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए निर्दिष्ट नामित अधिकारियों की सूची तैयार की गई है. बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने एमईआईटीवाई के साथ मिलकर नवंबर 2020 में पेंशनभोगियों के लिए यह पहल शुरू की थी. इसमें डाकिया के जरिये डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए डोर स्टेप सर्विस मुहैया कराने का प्रावधान है. इसके लिए विभाग ने देशभर में पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के अपने नेटवर्क का इस्‍तेमाल किया. वे डिजिटल रूप से प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा घर पहुंचकर मुहैया कराते हैं.

    ये भी पढ़ें- अब मोबाइल नंबर बिना रजिस्‍टर किए डाउनलोड कर सकते हैं Aadhaar Card, बहुत आसान है तरीका

    किस तरह पेंशनर्स उठा सकते हैं सुविधा का फायदा
    1. पेंशनर इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से Postinfo App डाउनलोड करें.
    2. डीओपीपीडब्ल्यू ने 12 सरकारी बैंकों की शाखाओं में भी वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की सुविधा दी है.
    3. पेंशनर्स doorstepbanks.com और dsb.imfast.co.in/doorstep/login का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
    4. टोल फ्री नंबर 18001213721, 18001037188 पर संपर्क कर भी सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज